नेहरू एक्सटैंशन के स्टाफ की भर्ती पर हैल्थ मिनिस्ट्री ने लगाया ऑब्जैक्शन

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2019 - 08:53 AM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : पी.जी.आई. में बन रहे 250 बैड के अस्पताल की ओपनिंग में एक बार फिर अड़चन आ गई है। एडमिनिस्ट्रेशन ने नए नर्सिंग स्टाफ की भर्ती का प्रोपोजल हैल्थ मिनिस्ट्री को भेजा था, जिस पर मिनिस्ट्री ने यह कहते हुए ऑब्जैक्शन लगा दिया है कि अस्पताल में पहले से ही 180 से ज्यादा पोस्टें खाली पड़ी हैं। 

 

कुछ पोस्ट ऐसी है, जिन पर 4 साल से भर्ती नहीं की गई है। एडमिनिस्ट्रेशन जल्द से जल्द नेहरु एक्सटैंशन को शुरू करना चाह रहा है, लेकिन कुछ न कुछ दिक्कतें सामने आ रही हंै। पहली दफा नहीं है जब स्टाफ की भर्ती को लेकर ऑब्जैक्शन सामने आया है। इससे पहले भी एक बार ऑब्जैक्शन लगाया गया था। स्टाफ की शोर्टेज को पी.जी.आई. लंबे वक्त से झेल रहा है।


 

नर्सिंग स्टाफ ने लिखा था, वर्कलोड बहुत ज्यादा, एक्सटैंशन में काम नहीं करेंगे
250 बैड अस्पताल के लिए 1500 नर्सिंग स्टाफ की डिमांड भेजी गई थी। मौजूदा नर्सिंग स्टाफ ने कुछ महीनों पहले ही पी.जी.आई. डायरैक्टर को लिखित में दिया था कि स्टाफ पर पहले ही काम बहुत ज्यादा है ऐसे में स्टाफ एक्सटैंशन में काम नहीं करेगा। एमरजैंसी में ही एक कर्मी 10 से 15 मरीज देख रहा है। 

 

सीनियर नर्सिंग ऑफिसर का पद 4 साल से खाली
पी.जी.आई. में एस.एन.ओ. (सीनियर नर्सिंग ऑफिसर) की टोटल पोस्ट 503 सैक्शन की गई हैं, जिसमें से 128 पोस्ट पिछले 4 साल से खाली पड़ी हैं। एस.एन.ओ. की पोस्ट खाली होने से एन.ओ.(नर्सिंग ऑफिसर) की नई पोस्ट क्रिएट नहीं हो पाती। 

 

इस कारण स्टाफ की शॉर्टेज रहती है। मरीजों की संख्या तो बढ़ लगातार बढ़ रही है लेकिन एस.एन.ओ. की पोस्ट पर किसी को प्रोमोट नहीं किया जाता तो एन.ओ. के लिए कई भर्ती नहीं होती। 

 

यह नहीं अस्पताल में डी.एन.एस. ( डिप्टी नर्सिंग सुपरिंटैंडैंट) की 12 पोस्ट 3 साल से, जबकि ए.एन.एस.(असिस्टैंट नर्सिंग सुपरिंटैंडैंट) की 24 पोस्ट 6 महीने से खाली है।

 

पी.जी.आई. नर्सिंग एसोसिएशन ने किया था प्रदर्शन
पी.जी.आई. नर्सिंग एसोसिएशन के जनरल सैके्रटरी सत्यवीर डागर के मुताबिक स्टाफ शॉर्टेज को लेकर एसोसिएशन ने पिछले महीने ब्लैक बैच पहनकर इसका अपना रोष प्रर्दशन भी किया था। 

 

इसके बाद मौजूदा स्टाफ की डी.पी.सी. (डिपार्टमैंटल प्रोमोशन कमेटी) अभी तक नहीं की गई। एस.एन.ओ. की 4 साल से खाली पड़ी 128 पोस्ट पर डी.पी.सी. की जानी थी, लेकिन विभाग ने सिर्फ प्री-डी.पी.सी. ही अभी तक की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News