सरकारी हॉस्पिटल के रेट पर होगा प्राइवेट हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट

Wednesday, Jun 08, 2016 - 01:43 AM (IST)

 चंडीगढ़ (रवि): अब चंडीगढ़ के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी  पी.जी.आई. के रेट के मुताबिक ही किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं जो किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा उठा पाने में असमर्थ होंगे उनका फ्री किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। यह सुविधा मेयो हॉस्पिटल में उपलब्ध करवाई गई है। मंगलवार को सीनियर ट्रांसप्लांट फिजिशियन डॉ. मनीष सिंगला ने बताया कि हर साल लाखों लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है। लेकिन इनमें से 5 प्रतिशत मरीजों का ही ट्रांसप्लांट हो पाता है। जबकि 95 प्रतिशत मरीज डायालिसिस पर ही मारे जाते हैं। 

यूरोलॉजिस्ट एवं ट्रांसप्लांट सर्जन डा. वीरेंद्र धनखड़ ने बताया उनके हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मरीज को सिर्फ एक माह तक का इंतजार करना होता है। जबकि बड़े सरकारी हॉस्पिटल में 6 से 9 माह वेटिंग रहती है। वहीं वेटिंग टाइम कम होने से मरीज का डायालिसिस पर होने वाला औसतन 2 लाख रुपया बच जाता है।’

22 वर्षीय युवक का फ्री ट्रांसप्लांट 

डाक्टर्स ने बताया कि कार्पोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी के तहत हाल ही में उन्होंने एक 22-वर्षीय युवक संदीप का फ्री किडनी ट्रांसप्लांट किया है। हरियाणा का यह युवक रिक्शा चालक का बेटा है और वह ट्रांसप्लांट का खर्चा उठा नहीं पा रहा था।

 
Advertising