जिन किसानों ने डबल मुआवजा लेकर नहीं लौटाई रकम, उनकी जमीनें होंगी नीलाम

Friday, Nov 30, 2018 - 02:35 PM (IST)

पंचकूला(आशीष): डबल मुआवजा के मामले रिकवरी के लिए प्रशासन की ओर से दूसरी बार ऑक्शन की तैयारी की जा रही है। दिसम्बर के दूसरे हफ्ते में डबल मुआवजा लेने वालों की नाडा व चौकी गांव की प्रॉपर्टी की ऑक्शन की जाएगी। किसानों की एक-एक  प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल मौके पर जाकर तैयार की गई है, ताकि किसी तरह की समस्या न हो। 

ऑक्शन में हिस्सा लेने वालों को पूरी डिटेल बताई जाएगी। इससे पहले इस मामले में प्रशासन ने 31 अक्तूबर को ऑक्शन कराई थी लेकिन इसमें लोगों ने हिस्सा नहीं लिया था। इसके पीछे कारण कोर्ट से स्टे की अफवाह और प्रशासन के पास प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल न होना बताया था। 

कोर्ट के निर्देश पर की जा रही कार्रवाई
एच.एस.वी.पी. ने 2002-03 में सैक्टर्स बसाने के लिए नाडा व चौकी गांव की जमीन एक्यावर की थी। इसके बदले दोनों गांवों के करीब 60 से ज्यादा जमीदारों को करीब 11 साल बाद 2014 में मुआवजा दिया था। मुआवजा जमा करने के दौरान जमीदारों में से 31 जमीदारों के खाते में डबल मुआवजा की राशि जमा हुई था। इनमें से 5 जमीदारों ने करीब एक करोड़ के आसपास राशि जमा करवा दी और 3 के बारे में पता लगाया जा रहा है। बाकी 23 जमीदारों से हाईकोर्ट के निर्देश पर उनके खाते में जमा हुई अतिरिक्त राशि वापस करने को कहा गया और ऐसा न करने पर कोर्ट के निर्देश पर ही उनकी प्रापॅर्टी  की ऑक्शन की जा रही है। इस ऑक्शन से करीब 52 करोड़ रुपए रिकवरी कर रैवेन्यू डिपार्टमैंट के खाते में जमा होगा।

48 हजार सिक्योरिटी मनी मौके पर जमा करानी होगी 
ऑक्शन में शामिल होने वाले लोगों को बतौर सिक्योरिटी मनी 48 हजार मौके पर जमा करने होंगे। साथ ही ऑक्शन में प्लॉट निकलने पर प्लॉट की कीमत का 10 प्रतिशत हिस्सा भी साथ ही जमा करवाना होगा। 24 घंटे के अदंर प्लॉट की कीमत का 15 प्रतिशत हिस्सा जमा करना पडेगा। बाकी रकम एक महीने में जमा करानी होगी। ऑक्शन में नाडा व चौकी गांव की जमीन पंचकूला बरवाला हाईवे के 500 से 700 मीटर के दायरे में आने वाले करीब दो एकड़ जमीन की ऑक्शन की जाएगी। 

bhavita joshi

Advertising