शिक्षा विभाग की साइट नहीं थी अपडेट, ज्यादातर छात्र नहीं लाए अपने साथ पूरे दस्तावेज

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 11:53 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): 11वीं में दाखिले के लिए मंगलवार से फॉर्म जमा करवाने की प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन शिक्षा विभाग की गलतियों का खामियाजा बच्चों को उठाना पड़ा। शिक्षा विभाग द्वारा 6 स्कूलों में फॉर्म जमा करवाने के लिए सैंटर बनाए गए थे। फॉर्म जमा करवाने के पहले ही दिन बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ा। क्योंकि विभाग की ओर से वैबसाइट अपडेट नहीं की गई।

 छात्रों को फॉर्म जमा करवाने के लिए कौन से दस्तावेज साथ लाने हैं यह जानकारी नहीं थी। ज्यादातर छात्र सैंटरों पर अधूरे दस्तावेज लेकर पहुंचे। विभाग की लापरवाही की वजह से जहां एक ओर बच्चे परेशान रहे। वहीं कई ऐसे थे जो पहले दिन अपना फॉर्म जमा तक नहीं कर पाए।

विभाग को पहले से थी साइट अपडेट न होने की जानकारी
शिक्षा विभाग को वैबसाइड अपडेट न होने की जानकारी पहले से थी। इस संबंध में पंजाब केसरी ने शिक्षा सचिव बी.एल. शर्मा से पूछा तो उनका कहना था कि साइट जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी। लेकिन फॉर्म भरने की प्रक्रिया में भी विभाग की साइट अपडेट नहीं हुई थी। यह शिक्षा विभाग के लिए शर्मनाक और लापरवाही रवैए की बात है कि उनकी वैबसाइट की अपडेट नहीं है।

सुबह से लगी रही लंबी कतारें
फॉर्म जमा करवाने के लिए स्कूलों के बाहर सुबह से ही अभिभावकों और बच्चों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी। फॉर्म जमा करवाने के लिए 9 से 1 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन बच्चे सुबह 8 बजे से ही पहुंच गए थे। पहले दिन जहां बिना किसी हंगामे के फॉर्म जमा हुए, वहीं बच्चों को शिक्षा विभाग लापरवाही की वजह से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

11वीं में दाखिले के लिए राऊंड-1 में 15 हजार 163 फॉर्म लिए गए। वहीं राऊंड-1 में नए रजिस्ट्रेशन 18 हजार 129 रहे यानि वह बच्चे जो प्राइवेट स्कूलों से निकल कर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं। इसके अलावा न्यू पैमेंट करने वाले छात्रों की संख्या 17 हजार 120 रही। 16,095 छात्रों ने ऑनलाइन पैमेंट जमा करवाई है। 

ऑनलाइन फॉर्म भरने में आई परेशानी
11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 20 मई से शुरू हो गई थी। उस समय भी छात्रों को इस परेशानी का सामना करना पड़ा था। विभाग की वैबसाइट पर उस समय भी अपडेट नहीं थी। छात्रों को वोकैशनल कोर्स की जानकारी हासिल करने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। इसके बावजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने वैबसाइट को अपडेट करने की जहमत नहीं उठाई। वहीं 6 स्कूलों में फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया चार दिनों तक चलेगी।

लेकिन फॉर्म जमा करवाने के लिए पहले दिन आए कई छात्रों को वापस घर जाना पड़ा। कारण था कि वह अपने साथ पूरे दस्तावेज नहीं लेकर आए थे। लंबी कतारों में धक्के खाने के बाद इन छात्रों के नंबर आए तो दस्तावेज पूरे न होने की वजह से इन्हें वापस भेजा गया। जिन छात्रों का घर नजदीक था, वह दस्तावेज ले आए। लेकिन जिनका घर दूर था, वह फॉर्म जमा नहीं करवा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News