इस बार भी मोहाली में मंडरा रहा डेंगू का खतरा

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 12:33 PM (IST)

मोहाली (राणा): पिछले साल मोहाली में फैले डेंगू पर हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकार लगाई थी लेकिन उसका कोई असर इस बार भी पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है। शहर में जिस दवा से पिछले साल फॉगिंग की गई थी, उसी से इस साल भी फॉगिंग की जा रही है। 

 

यह वही दवा है जिससे डेंगू का लारवा खत्म नहीं हुआ था। इस साल जो नई दवा आनी है, वह कब तक आएगी, इसका किसी को नहीं पता। ऐसे में मोहाली पर फिर डेंगू का खतरा मंडरा रहा है।

 

लोग खुद रहें डेंगू से निपटने के लिए तैयार
पिछले साल पूरे पंजाब में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज मोहाली में मिले थे। इसे लेकर हाईकोर्ट ने प्रशासन को फटकार लगाई थी। इसके बाद दवाई चेंज की गई थी लेकिन उस दवाई से भी डेंगू का लारवा खत्म नहीं हुआ था। 

 

बाद में सर्दी बढऩे पर खुद लारवा खत्म होने लगा था लेकिन हैरानी की बात है कि प्रशासन ने पिछले साल की स्थिति से भी सबक नहीं लिया है। इससे यही लगता है कि इस साल लोगों को डेंगू से निपटने के लिए खुद ही कमर कसनी पड़ेगी। 

 

अभी तक 2 ही आई कंपनी
सैनेटरी विभाग को सरकार ने निर्देश दिए थे कि डेंगू की कारगर दवा के लिए टैंडर निकाला जाए। इस पर विभाग के पास अभी तक पंजाब की दो कंपनियों ने रिस्पांस दिया है। और कंपनियों का इंतजार किया जा रहा है। जिस कंपनी का रेट जायज पाया जाएगा, उसे दवाई की सप्लाई का आर्डर जारी कर दिया जाएगा। 

 

मच्छर मरे या नहीं, फॉगिंग करनी है
हैरानी की बात है कि सैनेटरी विभाग द्वारा शहर में फॉगिंग तो करवाई जा रही है लेकिन यह पता ही नहीं है कि फॉगिग में जो वह दवाई यूज कर रहे हैं, वह पिछले साल वाली है या फिर नई। 

 

जिन लोगों को एरियावाइज फॉगिंग का काम दिया गया है, उन्हें तो सिर्फ अपने एरिया का पता है कि कहां-कहां फॉगिग करनी है। इससे पता चलता है कि यह विभाग डेंगू के लारवा को खत्म करने के लिए कितना गंभीर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News