करोड़ों के वैट घोटाले में युवती समेत तीन के खिलाफ चार्जशीट दायर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 01:41 PM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : करोड़ों रुपए के वैट घोटाले में क्राइम ब्रांच ने जिला अदालत में मंगलवार को तीन आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। पुलिस ने चार्जशीट में बिचौलियों अंकित, एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के पूर्व डाटा आपरेटर शिफाली और रामतीर्थ को आरोपी बनाया है। 

चार्जशीट में पुलिस ने बताया कि तीन आरोपियों ने मिलकर 400 जाली एंट्री की थी। बिचौलिया अंकित पचास लाख रुपए का टैक्स पांच लाख रुपए लेकर सैटिंग करवा देता था। एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के पूर्व कर्मचारी शिफाली और रामतीर्थ बिचौलिए से रुपए लेकर कंप्यूटर में जाली एंटी करते थे। इसके बाद कंपनियों से रुपए लेकर उन्हें फर्जी सर्टिफिकेट बनाकर दे देता था। 

5.90 करोड़ वैट बकाया, काटा था 5 हजार चालान :
जानकारी के मुताबिक अंकित एक वकील के साथ मुंशी के तौर पर काम करता था। वह वकील के साथ एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिस जाता था।  उस दौरान उसने टैक्स के बारे में समझा और सारी  जानकारी हासिल की और शिफाली और रामतीर्थ से डायरैक्ट संपर्क किया। इसके बाद तीनों आरोपियों ने मिलकर घोटाले को अंजाम दिया था। वैट ट्रिब्यूनल की कोर्ट 17 जुलाई, 2018 को यू.टी. प्रशासन में लगी थी। 

इस ट्रिब्यूनल कोर्ट की अध्यक्षता एडवाइजर परिमल राय कर रहे थे। उनकी कोर्ट में इंड स्विफ्ट कंपनी का केस लगा हुआ था। उस केस में एक्साइज डिपार्टमैंट ने कंपनी पर 5 करोड़ 90 लाख 54 हजार 342 रुपए बकाया वैट निकाला। एडवाइजर ने जब केस का स्टेटस पूछा तो कंपनी के वकील ने कहा कि उनका मामला तो 31 मार्च 2015 को खत्म हो चुका है। 

एक्साइज डिपार्टमैंट ने उनसे 5 हजार रुपए का टैक्स लेकर चालान कर दिया था। इस पर एडवाइजर को शक हुआ कि कैसे 5.90 करोड़ रुपए का टैक्स मात्र 5 हजार रुपए के चालान में पूरा हो गया। इसके बाद इंक्वायरी की तो ये घोटाला सामने आया। इसके बाद विजिलैंस ने केस दर्ज किया था। क्राइम ब्रांच ने इस मामले में उक्त तीनों के अलावा कंपनी के मालिक नव रत्न मुंजाल और पूर्व अकाउंटैंट विपिन कुमार मिश्रा को गिरफ्तार किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News