अपने ही कर्मियों के बच्चों को किया सिलैक्ट

Friday, Nov 16, 2018 - 09:09 AM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि) : स्कीप ने पिछले माह जूनियर और सीनियर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी जिसका परिणाम मंगलवार को घोषित कर  दिया  है। इस परिक्षा के परिणाम से कुछ परिक्षार्थियों में रोष है। परिक्षार्थियों का कहना है कि स्कीप ने जो परिणाम घोषित किया है, उसमें भेदभाव किया गया है। 

इस परीक्षा में पिछले दस वर्षों के अनुभव प्राप्त जूनियर कंप्यूटर इंस्टक्टर्स ने भी अप्लाई किया था, ताकि वे प्रोमोट होकर  सीनियर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स की पोस्ट पर सिलैक्ट हो जाएं। परिक्षार्थियों का आरोप है कि स्कीप ने घोषित परिणाम में केवल फ्रैशर्स को ही सिलैक्ट किया है, जिसमें से तीन सिलैक्टिड उम्मीदवार स्कीप के ही इम्पलाइज के बच्चे हैं। 

अनुभवी उम्मीदवारों ने किया था अप्लाई
परीक्षा में 15-20 कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स ने परीक्षा दी थी लेकिन परिणाम से नाखुश परिक्षार्थियों ने बताया कि वे चंडीगढ़ के स्कूलों में 2008 से जूनियर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स के तौर पर कार्यरत हैं लेकिन आज तक हमारी प्रोमोशन नहीं हो पाई है। अपनी प्रोमोशन को लेकर हम कई बार स्कीप के अधिकारियों से भी मिले, लेकिन आज तक हमें प्रोमोट नहीं किया गया है। वहीं, जब प्रोमोट होने के लिए परीक्षा दी तो जान-बूझकर हममें से एक का भी लिस्ट में नाम नहीं डाला गया क्योंकि उन्होंने अपनों को ही भर्ती करना था। इतना ही नहीं, जारी परिणामों की लिस्ट में जूनियर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स के लिए चुने गए उम्मीदवारों का ही नाम सीनियर इंस्ट्रक्टर्स की जारी लिस्ट में भी शामिल है।

डायरैक्टर ने नकारे आरोप
स्कीप के डायरैक्टर अनिल पराशर ने इन सभी आरोपों को झूठा ठहराते हुए कहा कि परीक्षा से लेकर परिणाम जारी करने तक सारी प्रक्रिया नियमों को ध्यान में रखते हुए की है। 17 व 18  अक्तूबर को जूनियर व सीनियर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर्स के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। कई कैंडिडेट्स ने दोनों परिक्षाओं के लिए अप्लाई किया था। इसके चलते वे दोनों में सिलैक्ट हो गए हैं। यदि वे सिलैक्टिड कैंडिडेट्स किसी एक पोस्ट को चुनाव करते हैं तो उसके बाद जो पोस्ट खाली होगी, उसमें वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

bhavita joshi

Advertising