पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 160 किलो सोना हुआ बरामद!

Tuesday, Jan 17, 2017 - 11:37 PM (IST)

चंडीगढ़, (राणा): मोहाली पुलिस ने नाके के दौरान भांकरपुर बैरियर पर एक कार से कच्चे सोने का चूरा व सोने के बिस्किट बरामद किए गए। बरामद कच्चे सोने की कीमत 400 करोड़ के करीब आंकी जा रही। सोने के बिस्किट की कीमत पुलिस के मुताबिक 21 करोड़ है। मोहाली के एस.पी. सिटी परमिंद्र सिंह के अनुसार सोने की इस खेप को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के मूल निवासी राकेश, विजय व सुरजीत सिंह दिल्ली से लेकर आए थे और हमीरपुर स्थित ए.जे. गोल्ड कंपनी में पहुंचाना था। आरोपियों ने खुलासा किया है कि वे इससे पहले भी इस तरह की खेप ले जाते रहे हैं।

 पुलिस और आयकर विभाग ने इन दिनों पंजाब में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर नाकेबंदी की हुई है और इसी के तहत एक नाका भांकरपुर (डेराबस्सी) के नजदीक लगाया गया था। यहां हिमाचल प्रदेश की नंबर प्लेट की क्रेटा गाड़ी की तलाशी के दौरान उक्त खेप पुलिस के हाथ लगी। सोने का चूरा लकड़ी के बक्सों में रखा गया था। पुलिस के अनुसार सोने के चूरे में शुद्ध सोने की मात्रा कितनी है, इसका पता विशेषज्ञों की जांच किए जाने के बाद ही पता चलेगा। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जिनसे पूछताछ जारी है।

 हमीरपुर स्थित गोल्ड कंपनी के मालिक से पूछताछ के लिए उन्हें मोहाली लाने के लिए पुलिस पार्टियां रवाना कर दी गई हैं। पुलिस दिल्ली पुलिस व वहां के आयकर व आबकारी विभाग से भी संपर्क साध रही है, ताकि बरामद खेप की कडिय़ों को जोड़ा जा सके। 

शुद्ध और भरी होता है रिफाइन किया गया सोने का चूरा

जानकारों के अनुसार सोने का चूरा प्योर सोना ही होता है, जिसे गला कर आकार दिया जाता है। कच्ची एश में नाइट्रेट और सिल्वर (चांदी) मिलाई जाती है, जिसके बाद एश में मौजूद अन्य धातुएं धुएं के रूप में जल कर उड़ जाती हैं और सिल्वर नाइट्रेट हरे रंग में परिवर्तित हो जाता है और शुद्ध सोना पानी के नीचे बैठ जाता है जोकि काफी हैवी होता है जिसे निकाल कर सुखाया जाता है और बाद में गला कर आकार दे दिया जाता है। जानकारों के अनुसार बरामद सोने की कीमत 400 करोड़ के आसपास हो सकती है।

Advertising