ऐप्प से होगी टीचर्स-अभिभावकों की सीधी बात

Friday, Apr 26, 2019 - 11:56 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): डिजिटल इंडिया के इस युग में आज हर कोई टैक्नोलॉजी के मामले में आगे बढ़ रहा है। इस कड़ी में मोती राम आर्य सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-27 का नाम भी जुड़ गया है। मोती राम स्कूल ने एक ऐप लॉन्च किया है, जिसका वेबबेटो मोबाइल ऐप है। ऐप को बनाने का उद्देश्य टीचर्स और पैरेंट्र्स की बीच सीधा संपर्क साधना है। गौरतलब है कि स्कूल में ट्राईसिटी के अलावा पिंजौर आदि इलाकों से भी बच्चे स्कूल में पढऩे के लिए आते हैं। ऐसे में अभिभावकों को स्कूल प्रबंधन या फिर टीचर्स से बात करना संभव नहीं हो पाता था।

 इसके साथ उनका बच्चा स्कूल में क्या कर रहा है इस बात की जानकारी के लिए उन्हें पैरेंट्र्स को पैरेंट्र्स-टीचर्स मीटिंग का इंतजार करना होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधन ने ऐप बनाने का निर्णय लिया जो बुधवार को बन कर तैयार हुआ। ऐप द्वारा टीचर्स और पैरेंट्र्स एक दूसरे से सीधा संपर्क कर सकते है, जिससे बच्चों की हर गतिविधियों की खबर पैरेंट्र्स तक पहुंच सकती है।

दूसरे स्कूलों के ऐप्प से अलग है यह
बता दें कि चंडीगढ़ के ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों के अपने ऐप हैं, लेकिन मोती राम स्कूल द्वारा बनाया गया वेबबेटो मोबाइल ऐप इन सबसे अलग है। इसमें जहां एक ओर टीचर्स और पैरेंट्र्स आपस में संपर्क साध सकेंगे। वहीं पैरेंट्र्स को टीचर्स का नंबर भी शो नहीं होगा। ज्यादातर अभिभावकों को यह परेशानी रहती है कि उनका बच्चा स्कूल जा रहा है या नहीं। वेबबेटो ऐप द्वारा उनकी इस परेशानी का हल आराम से होगा। ऐप द्वारा अभिभावक अपने मोबाइल में अपने बच्चों की अटैंडैंस देख पाएंगे। उन्हें यह जानकारी भी उन्हें मिलती रहेगी कि उनका बच्चा किस दिन स्कूल में नहीं आया है।

बनाने में 6 माह लगे 
ऐप को तैयार करने के लिए 6 माह समय लगा। स्कूल एडमिन सुमन कौशल ने बताया कि उन्होंने ऐप पर काम अक्तूबर 2018 में शुरू किया था। ऐप को कई पैरामीटर पर परखा गया। बुधवार को इसे लॉन्च किया गया। स्कूल में पढऩे वाले प्रत्येक छात्रों के अभिभावकों को ऐप के बारे में जानकारी दे दी गई है।

15 भाषाओं की सुविधा
ऐप में अभिभावकों के लिए एक और सुविधा दी गई। टीचर्स से बात करते समय अभिभावक पसंदीदा भाषा से उन्हें एस.एम.एस. भेज सकते हैं। ऐप में 15 भाषाओं की सुविधा दी गई है। ऐप से हर प्रकार की पैमेंट भी की जाएगी। उसके लिए अभिभावकों को स्कूल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह है खासियत
स्कूल ट्रांसपोर्ट मैनेजमैंट, स्कूल हॉस्टल मैनेजमैंट, प्रोमोशन, मीडिया शेयरिंग, हॉलीडे, स्कूल इवैंट मैनेजमैंट, स्कूल नोटिस मैनेजमैंट, गेटवे फॉर स्कूल एस.एम.एस, पेयूमनी, 15 विभिन्न भाषा में एस.एम.एस, अकादमिक ईयर, सिलेबस, रिपोर्ट, मैनेजिंग सिस्टम, बैकअप, सेटिंग, रोल एंड परमिशन, चार्ट, स्टूडैंट इन्फार्मेशन, पैरेंट्स इंफार्मेशन, टीचर्स इंफार्मेशन, यूलर मैनेजमेंट, ऑनलाइन पैमेंट, ग्रेडिंग सिस्टम, इग्जाम मैनेजमेंट, मार्क मैनेज, अकादमिक सेटिंग, आसाइनमैंट, अटेंडैंस आदि जैसी कई जानकारी और सुविधा इस ऐप में होंगी।

bhavita joshi

Advertising