बढ़ रहे मामलों को देखते हुए प्रशासन का फैसला : PGI के डॉक्टर्स व एक्सपर्ट की ली जाएगी राय

Tuesday, May 12, 2020 - 10:39 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन शर्मा): शहर में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों से घबराया प्रसाशन अब इन पररोक लगाने को लेकर पी.जी. आई. के डॉक्टरों व अन्य एक्सपर्ट्स की सलाह लेने जा रहा है। सोमवार को प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर के साथ हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया।कंटेनमैंट जोन बापूधाम व अन्य जगहों से निकलकर बाहर घूम रहे लोगों पर भी अब सख्ती बरती जाएगी।

 

बदनौर ने सोमवार को ट्राइसिटी के अधिकारियों के साथ बैठक में डी.जी.पी. संजय बेनीवाल को आदेश दिएकि वहघोषित किए गए कंटेनमैंट जोन को पूरी तरह से सील करें। अनिवार्य सेवाओं को छोड़ किसी भी व्यक्ति के एंट्री और एग्जिट पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जाए। 

 

इस काम में सहायता के लिए वॉलंटियर्स की मदद ली जा सकती है, ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सके जो नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं ।प्रशासक कैंटोनमेंट जोन के अंदर राशन पहुंचाने  के भी आदेश दिए, ताकि कोई भी जरूरतमंद भूखा न रह पाए।

 

मजूदरों के रेल टिकट का खर्च उठा रहा चंडीगढ़
बदनौर ने कहा कि मजदूरों के रेल टिकट का खर्च भी चंडीगढ़ प्रशासन ही उठा रहा है। एडवाइजर मनोज परिदा ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से जैसे ही प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की मंजूरी मिली, प्रशासन ने इस संबंध में काम शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया कि उत्तर  प्रदेश, बिहार और मणिपुर में अलग-अलग जगहों पर 16 ट्रेनों के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक भेजा जाएगा।

 

मौतों का कारण कोरोना ही नहीं, और बीमारियां भी थी
डायरैटर हैल्थ सर्विस डॉटर जी. दीवान ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मैडीकल रिसर्च\ (आई.सी.एम.आर.) के दिशा निर्देशों के अनुसार चंडीगढ़ में जरूरी टैस्टिंग पूरी की जा चुकी है। संदिग्ध मामलों में कोरोना की जांच की जा रही है। चंडीगढ़ में जिन 3 लोगों की मौत हुई है, वह सिर्फ कोरोना वायरस की वजह से नहीं, बल्कि उनकी उम्र और अन्य बीमारियों की वजह से भी हुई है।

 

एन.आर.आई. को क्वारंटाइन करने की व्यवस्थाएं पूरी
स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि विदेश से चंडीगढ़ लौट रहे एन.आर.आई. को वॉरंटाइन करने संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। प्रशासक ने इस पर कहा कि सभी एन.आर.आई. के लिए भुगतान करने की क्षमता अलग-अलग होगी, इसलिए होटल के किराये की एक सीमा होनी चाहिए। इसको लेकर भी उन्होंने चंडीगढ़ प्रशासन को निर्देश जारी किए। साथ ही उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले सभी व्यक्तियों की पूरी तरीके से जांच की जानी चाहिए। 

pooja verma

Advertising