रेडियोडायग्नोसिस एंड इमेजिंग विभाग की 72वीं एनुअल कान्फ्रैंस 17 से 20 जनवरी तक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 10:50 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन): इंडियन रेडियोलॉजी एंड इमेजिंग एसोसिएशन के चंडीगढ़ चैप्टर, पी.जी.आई. के रेडियोडायग्नोसिस एंड इमेजिंग विभाग की ओर से 72 वीं एनुअल कान्फ्रैंस 17 से 20 जनवरी तक होगी। चंडीगढ़ में यह कान्फ्रैंस 20 साल बाद आयोजित हो रही है। इसमें देश-दुनिया से पहुंचे रेडियोलॉजिस्ट्स ओरल व इलैक्ट्रोनिक प्रेजैंटेशन से अपने रिसर्च वर्क को दिखाएंगे। नेपाल रेडियोलॉजी एसोसिएशन के सदस्य भी शिरकत करेंगे।

पब्लिकेशन व जर्नलिज्म पर फुल सेशन होगा। रेडियोलॉजी के जाने-माने चेहरे इस सेशन को कंडक्ट करेंगे। सोशल रेडियोलॉजी सेशन के दौरान रक्षा प्रोग्राम रेडियोलॉजिस्ट फार दी गर्ल चाइल्ड, रोल आफ रेडियोलॉजिस्ट्स इन दी डिवैल्पमैंट आफ न्यू ड्रग्स एंड डिवाइसेज एंड चैलेंजिस एंड एथिक्स इन रेडियोलॉजी प्रैक्टिस पर होगा। रेडियोलॉजी के मैडीको लीगल पहलू पर भी विस्तार से चर्चा होगी। आर्टीफिशियल इंटेलीजैंस इन रेडियोलॉजी एंड 3 डी प्रिंटिंग पर भी बातचीत होगी। कान्फ्रैंस में एकैडमिक प्रोग्राम के दौरान मीट दी प्रोफेसर और हैंड्स ऑन वर्कशाप कार्यक्रम भी होगा जिसमें रेडियोलॉजी एक्सपर्ट के साथ बातचीत की जा सकेगी। 

30 इंटरनैशनल लैवल के स्पीकर करेंगे शिरकत
पी.जी.आई. में हुई पत्रकार वार्ता के दौरान विभाग के हैड प्रो. एम.एस. संधू ने बताया कि इंडियन रेडियोलॉजिकल एसोसिएशन का 1931 में अजीत मोहन बोस ने गठन किया था। 21 अप्रैल 1931 को इसकी कोलकाता में पहली मीटिंग हुई थी। पहली एनुअल कांग्रेस आफ रेडियोलॉजी 1946 में चेन्नई में हुई थी। इस वक्त एसोसिएशन के 130 मैंबर थे। वर्तमान कान्फ्रैंस की साइंटीफिक कमेटी ने दिन-रात एक कर कान्फ्रैंस में एकैडमिक सेशन को शामिल किया है ताकि रेडियोलॉजिस्ट्स के लिए न केवल कारगर हो बल्कि उनके ज्ञान में भी इजाफा हो। 

इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 2500 डेलीगेट शिरकत कर रहे हैं। 30 इंटरनैशनल लैवल के स्पीकर पहुंच रहे हैं। कान्फ्रैंस में ओरेशन ऑफ एक्सीलैंस और आई.आर.आई.ए. अवॉर्ड दिए जाएंगे। इसमें डा. अशोक मुखर्जी अवार्ड, डा. एन.जी. गड़ेकर मैमोरियल ओरेशन, सर जे.सी. बोस मैमोरियल ओरेशन शामिल हैं। यह अवार्ड यंग साइंटिस्ट्स के अलावा रेडियोलाजी की विभिन्न स्पेशिएलिटीज में काम कर रहे रेडियोलॉजिस्ट्स को दिए जाएंगे। इस दौरान कान्फ्रैंस के आर्गेनाइजिंग चेयरमैन प्रो. परमजीत सिंह और आर्गेनाइजिंग सेक्रैटरी प्रो. अक्षय कुमार सक्सेना मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News