पाकिस्तान से चंडीगढ़ पहुंची यह 20 छात्राएं, मोदी के भाषण की तारीफ

Wednesday, Sep 28, 2016 - 12:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (आशीष): पाकिस्तान के भीतर भारत से दोस्ती मजबूत करने और दोनों देशों के बीच शांति का माहौल बनाने के लिए प्रयासरत गर्ल्स फॉर पीस ग्रुप फ्रॉम पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल लाहौर से मंगलवार रात 11 बजे चंडीगढ़ पहुंचा। इसमें 20 छात्राएं शामिल हैं। वह बुधवार को यहां आयोजित 11वें पीस यूथ फैस्टीवल में हिस्सा लेंगी। भारत की धरती पर कदम रखने के बाद भारतीय लोगों से मिलकर खुश हुईं इन छात्राओं को गर्व है कि उन्हें अपने पूर्वजों के जन्म देश को देखने का मौका मिला है। उड़ी हमले और भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के हालात के लिए वह राजनीति को जिम्मेदार मानती हैं। प्रतिनिधिमंडल की सदस्य मारिया जुबीन कहती हैं कि यदि इस गंदी राजनीति का अंत हो जाए तो दोनों मुल्कों में कभी कोई तनाव नहीं होगा। 

सब कुछ अपने ही देश जैसा : प्रतिनिधिमंडल की सदस्य ताहिवा ने कहा कि हमारे पूर्वज हमें बताते थे कि भारत और पाकिस्तान में कोई फर्क नहीं है। यह सबकुछ आज भारत आकर हमने अपनी आंखों से देख लिया। यहां की बोली और पहनावा भी पाकिस्तान जैसा ही है। इसे देखकर ऐसा लग रहा है कि मैं अपने ही देश में हूँ। 

ताऊ कहते थे, मुझे अपने देश ले चलो : पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल में शामिल सायरा ने कहा कि मेरे ताऊ कहते थे कि अब आप बड़े हो गए हो, मुझे अपने देश (भारत) ले चलो। उन्होंने कहा कि ताऊ ने कभी यह नहीं कहा कि मुझे भारत ले चलो। वह हमेशा यही कहते थे कि मुझे अपने देश ले चलो। वह भारत को ही अपना देश मानते थे, क्योंकि वह भारत में ही जन्मे थे।

मोदी के भाषण की तारीफ : पाकिस्तानी लड़कियों के इस प्रतिनिधिमंडल के साथ आए अफजल रहीम ने कहा कि भारत का पाकि स्तान के प्रति बहुत ही बेहतर रवैया है। उसी का नतीजा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाल के भाषण में पाक के साथ लड़ाई नहीं, अपितु गरीबी, भुखमरी और कुप्रथाओं से लडऩे के लिए आह्वान किया। मोदी के इस भाषण की पाकिस्तान के आवाम ने भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के आम लोग भारत-पाक के बीच युद्ध नहीं, बल्कि शांति चाहते हैं।

स्वामी विवेकानद मंच के कार्यकर्ताओं  ने किया विरोध
पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के भारत आने की सूचना मिलने पर स्वामी विवेकानद मंच के कार्यकर्ता रात में ही सैक्टर-36 स्थित कन्वैंशन सैंटर पहुंच गए और इस प्रतिनिधिमंडल के आगमन के विरोध में मंच के अध्यक्ष संजीव राणा के नेतृत्व में कन्वैंशन सैंटर के बाहर प्रदर्शन किया। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल यहीं ठहरा हुआ है।

यहां सुबह से ही पुलिस के भी कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा चुके थे। स्वामी विवेकानद मंच के कार्यकर्ताओं के हाथों में तिरंगे झंडे थे। राणा ने कहा कि उड़ी हमले के बाद पैदा हुए हालात में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को बुलाना गलत है। उन्होंने कहा कि बुधवार को भी इस प्रतिनिधिमंडल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। 

Advertising