पंचकूला की मोनी-यासमीन खेलेंगीं थाईलैंड ओपन ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 02:25 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : पैसा ही जिंदगी में सब कुछ नहीं दिलाता। अगर मन में हौसला है कुछ कर दिखाने का तो रास्ता खुद ही बन जाते हैं। ऐसा ही कुछ साबित कर दिखाया है पंचकूला की यासमिन व मोनी झा दो खिलाडिय़ों ने, जिन्होंने अपने दम पर थाईलैंड में ताईक्वांडो एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड की ओर से होने जा रहे होने वाले द हीरोस इंटरनैशनल ताईक्वांडो चैंपियनशिप में जगह बनाई है। यह प्रतियोगिता 30 जून एवं 1 जुलाई को थाइलैंड में होगा। 

इनके पास थाईलैंड जाने के पैसे भी नहीं है, लेकिन दो सज्जनों की तरफ से इनको स्पासंरशिप मिल गई है। अमिता मरवाहा एक्टिविटी टीम व कोच ने बताया कि यह दो खिलाड़ी बी.पी.एल. परिवार से संबंधित हैं। इनके पिता मेहनत-मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करते हैं। खाने का जुगाड़ भी मुश्किल से हो पाता है। पढ़ाई भी सरकारी स्कूल में करते हैं। किसी तरह फीस भर जाती है लेकिन शौक को पूरा करने के लिए कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं मिलता। 

दोनों खिलाड़ी शादियों व त्यौहारों में लगाती हैं मेहंदी :
दोनों खिलाडिय़ों की आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि खेल व पढ़ाई के बाद दोनों अपनी डाइट का खर्च चलाने के लिए शादियों तथा त्यौहार के समय में मेहंदी लगाने का कार्य करती हैं। इससे जो रुपए मिलते हैं उससे अपनी डाइट पूरी करती हैं। उनका कहना जब स्कूल में छुट्टी होती है तो वह  घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप्स भी पिलाती हैं। 

शहर का नाम कर रही रोशन :
दोनों खिलाड़ी जहां खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करके शहर व देश का नाम रोशन कर रही हैं, वही पढ़ाई में भी अव्वल हैं। जानकारी के अनुसार मोनी झा ने जी.एम.एस.एस.एस.-47 से इसी साल 12वीं की परीक्षा पास की हैं। उसने आट्र्स स्ट्रीम में 75 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, जबकि यासमिन जी.एम.एस.एस.एस.-20 से 12वीं आट्र्स स्ट्रीम में 71 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उन्होंने कहा कि बी.ए.के फार्म भरे हैं। 

मोनी का ताइक्वांडो में प्रदर्शन :
मोनी का कहना हैं कि उन्होंने ताइक्वांडो-2014 में खेलना शुरू किया था। इसके बाद से उन्होंने स्टेट व नैशनल टूर्नामैंट में बेहतरीन प्रदर्शन करके कई खिताब अपने नाम किए हैं। 
-ताइक्वांडो में भारत बनाम नेपाल टूर्नामैंट में रजत पदक।
-नॉर्थ जोन ताइक्वांडो टूर्नामैंट में स्वर्ण पदक। 
-ट्राइसिटी ओपन ताइक्वांडो चैपिंयनशिप में स्वर्ण पदक। 
-इंटर स्कूल में 2 साल से वेट कैटागिरी 46 में स्वर्ण पदक। 
-ओपन नैशनल में 2018 में स्वर्ण पदक। 

यासमीन का प्रदर्शन :
-कुकीवोन इंटरनैशनल चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता । 
-नॉर्थ जोन ताइक्वांडो टूर्नामैंट में स्वर्ण पदक 
-ट्राईसिटी ओपन ताइक्वांडो चैपिंयनशिप में स्वर्ण पदक। 
-इंटर स्कूल में 2 साल से वेट कैटागिरी 42 में रजत पदक। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News