सनातन धर्म और दिगम्बर जैन मंदिर में हुई चोर, चोरों ने दीवार फांदकर दिया वारदात को अंजाम

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 10:34 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : सैक्टर-27 स्थित सनातन धर्म मंदिर और दिगम्बर जैन मंदिर से मंगलवार देर रात चोरों ने 22 किलो वजन के चांदी के छत्र और मुकुट चुरा लिए। दोनों मंदिरों में चोरी की वारदात को रात डेढ़ बजे से ढाई बजे तक अंजाम दिया गया। 

PunjabKesari

सैक्टर-26 थाना पुलिस ने दोनों मंदिरों में लगे सी.सी.वी.टी. कैमरों की फुटेज की जांच की तो पता चला कि 3 नकाबपोशों ने दोनों मंदिरों में चोरी की। सोमवार रात को सैक्टर-19 स्थित मंदिर में चोरी की वारदात हुई थी। दोनों मंदिरों से चुराए गए मुकुट और छत्र की कीमत करीब 9 लाख रुपए आंकी गई है।

दिगंबर जैन मंदिर से 6 मिनट में चुराया छत्र :
सनातन धर्म मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम देने के तुरंत बाद 2 चोर सड़क के दूसरी तरफ स्थित दिगंबर जैन मंदिर में दीवार फांदकर घुसे। मंदिर के गेट पर तैनात चौकीदार किसी काम से अंदर की तरफ गया हुआ था। जैसे ही चौकीदार मंगरू सिंह गेट पर वापस आया तो उसने देखा कि 2 युवक हाथ में छत्र लेकर मंदिर से बाहर की तरफ जा रहे हैं। मंगरू के आने की भनक लगते ही दोनों युवक फरार हो गए। 

PunjabKesari

मंगरू ने जब मंदिर के अंदर देखा तो परिसर में स्थित विशाल प्रतिमा के ऊपर लगा चांदी का छत्र गायब था। सैक्टर-26 थाना पुलिस मौके पर पहुंची। सी.सी.टी.वी. कैमरों से पता चला कि दो चोर रात 2.20 बजे मंदिर में घुसे और विशाल प्रतिमा के साथ सीढ़ी लगाकर चांदी के छत्र को निकाल 2.26 बजे फरार हो गए। छत्र का वजन करीब 12 किलोग्राम था और इसकी कीमत 5 लाख रुपए थी। 

दीवार फांदकर अंदर घुसे :
सैक्टर-27 स्थित सनातन धर्म मंदिर के पुजारी आचार्य कृष्णकांत ने बताया कि मंदिर परिसर में लगे सी.सी.टी.वी. में नजर आया है कि सोमवार रात 1.40 बजे 3 नकाबपोश मंदिर की दीवार फांदकर अंदर घुसे। एक चोर ने मुख्य हाल की खिड़की का एक शीशा निकाल दिया। वे तीनों मुख्य हाल में आए और सबसे पहले शिव मंदिर के दरवाजे के ताले तोड़कर वहां घुसे। 

PunjabKesari

यहां शिवलिंग पर चढ़े चांदी के छत्र को तोड़कर निकाल लिया। इसके बाद उन्होंने 2 अन्य मंदिरों के दरवाजों की कुंडियों को लोहे की रॉड से उखाड़ते हुए 5 मूर्तियों से चांदी के मुकुट चुरा लिए। चोरों ने माता के मंदिर की कुंडी को भी उखाडऩे का प्रयास किया लेकिन जब कामयाब नहीं हो सके तो चलते बने। तीनों मंदिर परिसर से 2.10 बजे बाहर निकले थे। 

सुबह 5 बजे चला वारदात का पता :
बुधवार तड़के 5 बजे मंदिर के चौकीदार राम ने मुख्य हॉल का दरवाजा खोला तो देखा कि तीन मंदिरों के ताले टूटे हुए हैं और मूर्तियों पर सजे मुकुट और शिवलिंग पर चढ़ा छत्र गायब है। उसने तुरंत इस बात की सूचना मंदिर में रहने वाले सेवादारों, पुजारियों और अन्य पदाधिकारियों को दी। आचार्य कृष्णकांत के अनुसार मंदिर से चुराए गए छत्र और मुकुट का वजन करीब 10 किलो था। इनकी कीमत 4 लाख रुपए के करीब है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News