पारा 40 डिग्री, जवाब देने लगे ट्यूबवेल, एक दिन में 500 शिकायतें

Wednesday, Jun 12, 2019 - 09:07 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): निगम के शिकायत केंद्र पर मंगलवार शाम तक करीब 500 शिकायतें दर्ज हो चुकी थीं जहां टैंकरों से पानी पहुंचाए जाने की मांग की गई थी। शहर में निजी टैंकरों से लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने वालों के पास भी करीब 400 टैंकरों की डिमांड मंगलवार को आई। 

 

मेयर राजेश कालिया का कहना था कि पानी की कमी की वह स्वयं मॉनीटरिंग कर रहे हैं। पिछले दिनों भी वह एक गांव में स्वयं टैंकर लेकर गए थे। उनका कहना था कि शहर में पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी। 


 

निगम के पास 13 टैंकर, किराये पर भी लिए
निगम के शिकायत केंद्र पर बैठे जे.ई. विनोद कुमार का कहना था कि निगम के पास अपने 13 टैंकर हैं व इन दिनों लोगों की डिमांड पूरी करने के लिए कुछ निजी टैंकर भी किराए पर लिए गए हैं। एस.डी.ओ. जगदीश ने कहा कि उनका प्रयास रहता है कि जहां से भी टैंकर की डिमांड आएगी उसे तुरंत पूरा किया जाएगी।

 

शहर में 250 से ज्यादा ट्यूबवैल, 50 खराब
निगम के संबंधित अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर में करीब 250 से ज्यादा ट्यूबवैल हैं। इनमें से करीब 50 ट्यूबवैल खराब पड़े हैं। 

 

कई ट्यूबवैल की पानी खींचने की क्षमता भी कम हो गई है क्योंकि भूजल स्तर कम हो रहा है। शहर में इस समय 110-115 एम.जी.डी. की मांग है, लेकिन आपूर्ति केवल 85 एम.जी.डी. की हो रही है।


 

जब से गांव निगम के अधीन आए, तब से परेशानी
हल्लोमाजरा के दीप काम्पलैक्स में दो ट्यूबवैल पिछले 15 से दिन से खराब हैं। खुड्डा अलीशेर में भी लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। यहां पानी का प्रैशर कम है और जो आता है तो लोगों की ओर से लगाई गई मोटर पानी को खींच लेती है। 

 

रेलवे स्टेशन के साथ सटे गांव दड़वा में भी पानी की किल्लत है। गांव के पूर्व सरपंच गुरप्रीत सिंह का कहना है कि गांव के दो ट्यूबवैल पिछले कई दिन से खराब हैं। उनका कहना है कि गांव जब से निगम के अधीन आया है कठिनाई बढ़ गई है।

pooja verma

Advertising