पारा 44 डिग्री साथ-साथ बिजली के लंबे कट, पानी की किल्लत

Wednesday, Jun 12, 2019 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमेश): 24 घंटे बिजली-पानी के दावे का दम भरने वाले निगम और प्रशासन इस बार पूरी तरह से नाकाम हो गए। न तो लोगों को पानी मिल रहा है और न पूरी बिजली। ऊपर से भयानक गर्मी की मार। एक नई दिक्कत भी दस्तक देने वाली है। सफाईकर्मी आने वाले दिनों में हड़ताल पर जा सकते हैं। 

 

ट्रांसफार्मर हो गए बूढ़े, नहीं लेते लोड
चंडीगढ़ प्रशासन के बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर अपनी निर्धारित 25 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं। बूढ़े हो चुके ट्रांसफार्मर लोड उठाने में सक्षम नहीं रहे। 

 

यही वजह है कि गर्मियों में बिजली का लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मर धोखा दे जाते हैं। कई जगह देखा गया कि ट्रांसफार्मर्स से तेल लीक कर गया है, जिस वजह से उनकी कार्य क्षमता कमजोर पड़ गई है। 

 

दो डिवीजनों में फोन का रिसीवर उठाकर रखा था 
बिजली जाने पर डिवीजनल ऑफिस के कंप्लैंट नंबर भी नहीं मिलते। कारण जानने पंजाब केसरी ने बिजली जाने पर देर रात दो डिवीजनों का दौरा किया तो पाया की कंप्लैंट फोन पर शिकायत सुनने के लिए कोई कर्मी ही नहीं है और फोन का रिसीवर उठाकर रखा हुआ था, ताकि व्यस्त वाली टेप चलती रहे। 

 

सुबह होते ही सैक्टर-43 डिवीजन के एस.डी.ओ. को उनके फोन नंबर 8054104509 पर कई बार कॉल कर बिजली जाने की वजह पूछने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने फोन ही नहीं उठाया। 

 

वहीं, विभाग के ही एक बड़े अधिकारी ने बताया कि उत्पादन खपत के मुकाबले पूरा है लेकिन वितरण और वेस्टेज पर कंट्रोल नहीं है। इस वजह से आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। बिजली की चोरी भी हो रही है, जिसे रोककर भी राहत मिल सकती है लेकिन जहमत उठाए कौन?

 

पानी भी नहीं आया, टैंकर भी बुक 
3 दिन से शहर में पानी की भी भारी किल्लत है। खासकर दक्षिण सैक्टरों में पानी नहीं आ रहा। अगर कहीं आया भी तो लो-प्रैशर से। सैक्टर-41 में लोगों ने पानी न आने के विरोध में रोष भी प्रकट किया जबकि सैक्टर-63 में दो दिन से एक बूंद पानी भी नहीं आया। 

 

निगम को टैंकर भेजने को कहा लेकिन जवाब मिला कि टैंकर बुक है, नंबर आने पर ही भेजा जाएगा, जोकि शाम तक नहीं पहुंचा। 

 

मुरम्मत का काम पूरा, फिर भी प्रैशर लो
पानी की किल्लत की वजह कजौली वाटर वर्क्स में एक पाइप लाइन फटना बताया जा रहा है जोकि ओवरफ्लो का नतीजा है। पार्षद व पूर्व मेयर अरुण सूद ने बताया कि मुरम्मत का काम पूरा हो चुका है और पानी की सप्लाई शुरू हो गई है, लेकिन अधिकांश घरों में किल्लत बरकरार है। 

 

गर्मी भी दिखा रही आंख, पारा 44 तक पहुंचा
बिजली पानी से दो-चार हो रही जनता के वैसे ही पसीने छूटे हुए हैं। ऊपर से तपती गर्मी ने जीना मुश्किल कर दिया है। मंगलवार को भी गर्मी चरम पर थी और शहर का तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया। 

 

मौसम विभाग की मानें तो अभी दो दिन और गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है। वीरवार को बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। रात का तापमान भी 28 से 30 डिग्री मापा गया।

 

pooja verma

Advertising