लाठीचार्ज हुआ तो टंकी पर बैठे टीचर्स ने दी आत्मदाह की धमकी

Tuesday, Oct 26, 2021 - 01:28 PM (IST)

मोहाली,  (नियामियां): शहर की 2 प्रमुख सड़कों पर सोमवार को अध्यापकों ने कई घंटों तक जाम लगाकर रखा, जिसके चलते आम जनता को भारी परेशानी उठानी पड़ी, वहीं प्रशासन के भी हाथ-पांव फूले रहे।अध्यापकों को उस समय जबर्दस्त बल मिला, जब भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी साथियों सहित मौके पर पहुंच गए तथा उन्होंने अध्यापकों को लेकर एयरपोर्ट रोड पर जाम लगा दिया। गांव सोहाना के निकट पानी की टंकी पर 646 बेरोजगार पी.टी.आई. अध्यापकों का धरना जारी है। उन्होंने एयरपोर्ट रोड पर सड़क जाम कर दी। 

 


इस दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा लेकिन अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी तथा बड़ी संख्या में किसान अपने हाथों में किसानों के झंडे लिए वहां पहुंच गए और उन्होंने सड़क पर ही जाम लगा दिया। जाम की वजह से दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं। अध्यापकों ने अपना धरना समाप्त नहीं किया। चढ़ूनी कुछ समय अध्यापकों के साथ बिता कर चले गए लेकिन अध्यापकों ने अपना धरना जारी रखा। पुलिस आवाजाही को नियंत्रित करने में व्यस्त रही। गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना के सामने लम्बे समय से भूख हड़ताल पर बैठे पुआध क्षेत्र के किसान भी अध्यापकों के समर्थन में आ गए, जिससे सड़क पर ट्रैफिक लग गया। 


पुआध क्षेत्र के किसानों ने मध्यस्थता कर मंगलवार को 12 बजे तक शिक्षामंत्री परगट सिंह के साथ अध्यापकों की बैठक तय कर्रवाई। अध्यापकों ने धरना समाप्त किया तथा आवाजाही खोली जा सकी। जब पुरुष अध्यापकों के साथ सख्ती करने का प्रयास करती रही, उसी समय अध्यापकों के जो साथी पानी की टंकी पर चढ़े हुए थे। यदि पुलिस ने किसी भी अध्यापक पर एक भी लाठी बरसाई तो वे अपने पर पैट्रोल छिड़ककर आग लगा लेंगे। 


सुबह जब अध्यापक नारेबाजी करते गुरुद्वारा सिंह सुविधा सामने वाले एयरपोर्ट रोड के चौक पर जाम लगाने के लिए जा रहे थे तो पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयत्न किया। अध्यापक उसकी रोकों के बावजूद आगे चलते रहे। जब पुलिस सख्ती करने की ओर बढ़ी तो टंकी वाले अध्यापकों ने ऊपर आग लगाकर पुलिस को ऐसा करने से रोक दिया। 
चढ़ूनी ने कहा कि देश में अब कहने के नाम पर लोकतांत्रिक सरकार है। लोग सरकार को चुनते ज़रूर हैं लेकिन यह सरकार मानती कॉरपोरेट घरानों की है। चढूनी ने ऐलान किया कि भारतीय किसान यूनियन इन अध्यापकों के साथ है। 

Chandrakant Gaur

Advertising