सीनेट चुनावों के लिए 60 लाख का बजट तैयार, सिंडीकेट मीटिंग में लगेगी मोहर

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनावों के लिए कुल 60 लाख तैयार किया गया है और इस पर 8 मार्च को सिंडीकेट मीटिंग में मोहर लगाई जाएगी। इन चुनावों के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी। सीनेट के चुनावों में सत्र-2016 में भी वीडियोग्राफी हुई थी। इस पर करीब 22 लाख का खर्च आया था। इस वर्ष भी इतना ही खर्च आने की उम्मीद है। 

ध्यान रहें कि सीनेट के चुनाव विभिन्न कांस्टीयूएंसी के लिए होने तय है। इसमें प्रोफेसर कांस्टीयूएंसी, एसोसिएट व असिस्टैंट प्रोफेसर कांस्टीयूएंसी, टैक्नीकल एवं प्रोफेशल कॅालेज, रजिस्टर ग्रैजुएट कांस्टीयूएंसी, प्रिंसीपल ऑफ टैक्नीकल एवं प्रोफैशनल कॉलेज और एफिलिएटिड आर्ट्स कॉलेज के हैंड को लेकर चुनाव होने तय हैं।

पी.एचडी. के पेपर सेटिंग के लिए बनाई गई है सब-कमेटी :
एम.फिल और पी.एचडी. डिग्री अवॉर्ड करने के लिए जो नियम तैयार किए गए हैं, उन्हें लागू करने की मुद्दा सिंडीकेट में आएगा। नियमों के तहत पेपर-1 और 2 में 50 फीसदी मार्क्स लेने जरूरी होंगे, जबकि एस.सी. कैटागरी के लिए 40-40 फीसदी मार्क्स जरूरी हैं। 

इसके अलावा पी.एचडी. वाईवा वोक एग्जामिनेशन के लिए स्काईपी का भी प्रयोग किया जाए सके। इस पर भी चर्चा होगी। प्रो. आर.के. सिंघला की सिफारिशों के तहत स्काईपी के प्रस्ताव पर एक कमेटी बना दी गई थी। वहीं एम.फिल और पी.एचडी. के पेपर सेटिंग के लिए भी सब कमेटी बनाई गई हैं, जिसमें एम.फिल और पी.एचडी. एंट्रैंस के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं।

इन मुद्दों पर भी लगेगी मोहर :
-लॉ कमेटी में रिसर्च डिग्री नॉमिनेट करने के लिए दो यूनिवर्सिटी रीडर्स को नॉमिनेट किया गया है। 
-अकेदमिक काऊंसिल में दो यूनिवर्सिटी रीडर्स की नियुक्त का मुद्दा आएगा। इसमें एक नियुक्ति साइंस फैकल्टी और एक अन्य फैकल्टी से की जाएगी। 
-पी.यू. रीजनल सैंटर लुधियाना में बी.ए. एल.एल.बी. (हॉर्नस) और रीजनल सैंटर होशियारपुर में बी.ए. एल.एल.बी. (हॉर्नज) और एल.एल.बी. भी एक-एक यूनिट बढ़ाई जाएगी।  
-टीचिंग स्टाफ की लीव एनकैशमैंट का मुद्दा। 
-विभिन्न पैशंन केसिसज पर भी चर्चा होगी। 
-कैमिस्ट्री विभाग में डॉ. खुशविंद्र कौर की ओर एक वर्ष के लिए रि-अपाइंटमैंट हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News