सिंडीकेट मीटिंग में फैसला, 60 वर्ष के बाद प्रिंसिपल्स को नहीं मिलेगी एक्सटैंशन

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 09:38 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी में बुधवार को सिंडीकेट की मीटिंग हुई। मीटिंग में फैसला लिया गया कि 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रिंसिपल को एक्सटैंशन नहीं मिल पाएगी, जो प्रिंसिपल पहले से ही एक्सटैंशन पर कॉलेजों में कार्यरत हैं उनकी सर्विस पहले के नियमों के तहत चलती रहेगी। लेकिन नई एक्सटैंशन अब किसी प्रिंसिपल को नहीं मिल पाएगी।

इस मुद्दे पर पहले खासी बहस हुई लेकिन बाद में मोहर लग गई। मुद्दे पर सीनेटर नरेश गौड़, सीनेटर जगदीप, हरप्रीत दुआ, कमल शर्मा, संदीप ने रिप्रैजैंटेशन काफी पहले से दी थी। वहीं सीनेटर इकबाल सिद्धू ने भी यह मुद्दा कई बार उठाया था। गौरतलब है कि यह मीटिंग तीन महीने बाद हुई। इसमें कुल 35 मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में ज्यादा लंबी नहीं खिंची और शाम 4 बजे समाप्त हो गई।  

26 शिक्षकों के पदों को भरने पर की चर्चा :
जानकारी के मुताबिक बैठक में 26 शिक्षकों के पदों को भरने का मुद्दा भी उठा। बैठक में चर्चा के दौरान 26 में से 3 पदों के लिए विज्ञापन ठीक निकले हैं यह क्लीयर हो गया, जबकि 9 पदों में रोटेशन की कमी पाई गई है। जानकारी है कि बाकी में 6 या 7 पद और भी क्लीयर हो सकते हैं। जल्द ही अन्य पदों को  रोटेशन वाइज भरने के लिए कमेटी अपनी रिपोर्ट भी देगी।

पी.यू. का पी.जी.आई. से करार :
-पी.यू. और सैंटर फॉर इनोवेशन  एंड बायो डिजाइन(आई.सी.एम.आर.),पी.जी.आई. से एम.ओ.यू. किया कि  रिसर्च ,अविष्कार , विकास, बायोडिवाइस  के क्षेत्र में जो भी मैडीकल डिवाइस इंस्ट्रूमेंट, का प्रयोग सॉल्यूशन निकालने में किया जा सकेगा। 
-पी.यू. के फाइन आर्ट्स विभाग की म्यूजियम गैलरी में  एग्जीबिशन लगाने के लिए 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से रैंट देना होगा लेकिन चार दिनों से ज्यादा जो भी एग्जीबिशन लगाता है उसे कर्टो यार्ड के भी 500 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे। साथ ही एग्जीबिशन लगाने वाले को कम-से-कम पांच हजार रुपए रिफंडेबल के तौर पर जमा करवाने होंगे।
-डैंटल कालेज में विदेशी स्टूडैंट के इंटर्नशिप करने का मामला फिलहाल पैंडिंग रह गया है इस पर अगली बैठक में चर्चा होगी।

बी.एड. के प्रिंसिपल नहीं नियुक्त किए जाएंगे डिग्री कॉलेजों में :
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बी.एड. के प्रिंसीपलों को डिग्री कालेजों में प्रिंसिपल के पद पर नियुक्त नहीं किया जाएगा। फिलहाल इस पर रोक लगा दी गई है। हालांकि इस पर फैसला होना बाकी है। इससे संबंधित कुछ नियमों पर अभी भी चर्चा होनी बाकी है। 

वहीं महिलपुर कालेज की शिक्षिका मनबीत कौर लुधियाना के मॉडल टाऊन स्थित कालेज  के  वहां के जिन  शिक्षकों को सस्पैंड किया है उन्हें जल्द बहाल करने का भी सीनेटर जगदीप कुमार ने मुद्दा उठाया था। 

पी.यू. का 564.52 करोड़ रुपए का बजट पास :
बैठक में पी.यू. का सत्र 2019-20 का 564.52 करोड़ का बजट पास हो गया। इसके अलावा सत्र 2020-21 का 586.28 करोड़ा का भी बजट पास हो गया। बजट से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी मोहर लग गई।

स्टूडैंट्स को आठ वर्ष में करनी होगी पीएच.डी. :
स्टूडैंट्स को अपनी पीएच.डी. आठ वर्ष में पूरी करनी होगी। इसके बाद किसी भी स्टूडैंट्स को पीएच.डी. करने के लिए एक्सटैंशन नहीं मिल सकेगी। इसके साथ ही विभागों में यह भी सर्कुलर भेज दिया जाएगा कि जिन स्टूडैंट्स को पीएच.डी. करते हुए आठ वर्ष हो गए हैं। वह पीएच.डी. स्कॉलर अपनी पीएच.डी. को एक माह में पूरा करें।

ई-रिक्शा चालकों का धरना जारी :
पी.यू. में एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिस के सामने ई-रिक्शा चालकों ने धरना दिया। ई-रिक्शा चालकों के साथ स्टूडैंट्स काऊंसिल के अध्यक्ष चेतन चौधरी, एस.एफ.एस. से जुड़े स्टूडैंट्स ने धरना दिया। इस दौरान ई-रिक्शा चालक सिंडीकेट सदस्यों से भी मिले। 

चालकों ने बताया कि पी.यू. ने उन्हें आश्वासन दिया है कि 24 घंटे में अगर ई-रिक्शा चालकों का मुद्दा नहीं सुलझा तो कंपनी के साथ टैंडर कैंसल कर दिया जाएगा। या फिर उन्हें साथ ही उन्हें चार माह का वेतन दिलवाया जाएगा। 

इन मुद्दों पर लगी मोहर :
-प्राइवेट स्टूडेंट्स 30 अक्तूबर तक बिना लेट फीस के आवेदन कर सकेंगे। 
-पी.यू. की ओर से अब 20 के बजाय 40 रिसर्च स्कॉलर को स्कॉलरशिप दी जाएगी। 
-स्टूडैंट्स की रिटर्न कामकाजी दिनों में आगामी सात दिनों में भरी जा सकेगी। 
-लॉ विभाग में दूसरे संस्थानों से स्टूडैंट्स ट्रांसफर लेकर नहीं पढ़ सकेंगे, जो स्टूडैंट पहले से पढ़ रहे हैं। वह कंटीन्यू करते रहेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News