स्वाइन फ्लू की दस्तक, अलर्ट

Friday, Mar 24, 2017 - 01:10 AM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): हैल्थ विभाग स्वाइन फ्लू को लेकर पूरी तरह अलर्ट है, यह कहना हैल्थ डायरैक्टर डा. राकेश कुमार कश्यप का। बुधवार को शहर में पहले स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। मरीज जीरकपुर का निवासी है। पिछले वर्ष शहर में स्वाइन फ्लू की वजह से 8 लोगों की मौत हुई थी।

जनवरी में भी दो संदिग्ध मामले सामने आए थे लेकिन उनकी जांच रिपोर्ट नैगेटिव आई थी। डा. कश्यप की माने तो दिन और रात का तापमान काफी बढ़ गया है, जिससे स्वाइन फ्लू के फैलने की  संभावना काफी कम है लेकिन हैल्थ विभाग अलर्ट है।

 रोकथाम के लिए टीम बनाई है, जो शहर में लोगों को जागरुक कर रही है। मौसम विशेषज्ञ डा. सुरिंद्र पाल की माने तो मौसम में काफी बदलाव आ गया है। वहीं, हैल्थ विभाग की माने तो वह स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। टीम में 250 कर्मचारी हैं।

पी.जी.आई. और सैक्टर-32 हॉस्पिटल में एच1एन1 के टैस्ट की सुविधा उपलब्ध है। डाक्टर्स की माने तो हर वर्ष वायरस बदल जाता है। वहीं फ्लू में दी जाने वाली दवा इस वायरस के गंभीर प्रभावों को 70 प्रतिशत तक कम कर देती है।

डाक्टरों की भी ट्रेंड कर चुका है विभाग

स्वाइन फ्लू को लेकर हैल्थ विभाग जनवरी से ही स्कूल कॉलेजों के साथ-साथ अस्पतालों में डाक्टर्स को ट्रेंड कर चुका है। वहीं शहर में लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग ने 140 के होर्डिंग लगाए हैं। इसमें अस्पताल, डिस्पैंसरी,   स्कूल और कालेज समेत कई स्थान शामिल हैं। डा. कश्यप ने बताया कि स्कूलों में भी ट्रेनिंग कैंप लगावाए गए।

Advertising