हैल्थ विभाग की उड़ी नींद, स्वाइन फ्लू के 18 नए मरीजों की हुई पुष्टि

Tuesday, Apr 25, 2017 - 11:32 AM (IST)

चंडीगढ़(रवि) : बेमौसम आए स्वाइन फ्लू ने पिछले दो दिनों से स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा रखी है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के 18 नए मरीजों की पुष्टि की है। डाक्टर्स और स्वास्थ्य विभाग भी दुविधा में है कि बेमौसम यह बीमारी कैसे पैर पसार रही है? स्वाइन फ्लू का कहर शहर में और न बढ़े, इसके लिए हैल्थ विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों में अलर्ट घोषित कर दिया है। 

 

नोडल ऑफिसर डा. गौरव अग्रवाल ने बताया कि अलर्ट के साथ साथ सभी मैडीकल ऑफिसर्स और डाक्टर्स को आदेश दिया गया है कि थोड़े से लक्षण दिखने पर ही मरीज को पी.जी.आई., जी.एम.सी.एच-32 व जी.एम.एस.एच. 16 अस्पताल में रैफर कर दिया जाए। स्वाइन फ्लू से अब तक शहर में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। ये तीनों मरीज पंजाब के फरीदकोट, डेराबस्सी और पंचकूला के रहने वाले थे। पिछले एक हफ्ते में पी.जी.आई. में तीन स्वाइन फ्लू के मरीज एडमिट हुए थे जिसमें से दो मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं जबकि पंचकूला की 21 वर्षीय नीरज को अभी डिस्चार्ज नहीं किया गया है।  नीरज साढ़े 6 महीने की गर्भवती है। 

 

डाक्टरों की माने तो अब उसकी हालत ठीक है। डा. अग्रवाल ने बताया कि जिन 18 मरीजों में स्वाइन लू की पुष्टि हुई है, वे सभी पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के रहने वाले हैं। अभी तक चंडीगढ़ का कोई भी मरीज कंफर्म नहीं हुआ है लेकिन शहर में इस बीमारी का प्रकोप न बढ़े, इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम विभाग ने कर रखे हैं।

 

चिकनगुनिया की भी दस्तक :
शहर में चिकनगुनिया ने भी दस्तक दी है जो कि स्वाइन फ्लू की तरह ही बेमौसम आया है। अब तक 17 चिकनगुनिया के कंफर्म हो चुके हैं। वर्ष 2011 के बाद पिछले वर्ष 2016 में 302 चिकनुगनिया के मरीजों की पुष्टि हुई थी। डा. अग्रवाल की माने तो इन केसों में फिलहाल कोई नया केस नहीं आया है सभी केस पुराने हैं जिनमें चिकनगुनिया कंफर्म हुआ है। 

 

बदल जाता है वायरस :
स्वाइन फ्लू एक मौसम संबधी बीमारी है जो कि सिर्फ सर्दियों में सामने आती है लेकिन इतनी गर्मी के मौसम में इसके केस आना काफी हैरान करने वाला है। मौसम विशेषज्ञ डा. सुरिंद्र पाल की माने तो पिछले कुछ वर्षों से मौसम काफी बदल गया है जिसकी वजह से बीमारियों के वायरस भी अपने आप को बदल लेते हैं। पी.जी.आई. के डाक्टर भी हैरान हैं। 

 

स्कूल पब्लिक हैल्थ की डा. लक्ष्मी ने बताया कि स्वाइन फ्लू का वायरस तापमान कम होने पर फैलता है लेकिन 40 डिग्री के तापमान में इस तरह के केस आना काफी हैरान करने वाला है। वायरस तेजी से फैलता है। मरीज के आसपास रहने वाले लोगों को भी यह अपनी चपेट में ले लेता है। यह वायरस हवा में ट्रांसफर होता है। खांसने, छींकने, थूकने से वायरस सेहतमंद लोगों तक पहुंच जाता है। लिहाजा, किसी में स्वाइन लू के लक्षण दिखें तो उससे कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखना चाहिए, स्वाइन लू का मरीज जिस चीज का इस्तेमाल करे, उसे भी नहीं छूना चाहिए। 

Advertising