स्वच्छ सर्वेक्षण में पंचकूला की रैंकिंग में हुआ सुधार, ऑल इंडिया में 142वां स्थान

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 02:32 PM (IST)

पंचकूला(मुकेश) : स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में पंचकूला का रैंक ऑल इंडिया में 142वां और हरियाणा की बात करें तो पंचकूला चौथे स्थान पर ही सिमट गया है जबकि पिछले बार पंचकूला में स्वच्छ सर्वेक्षण के नाम पर कोई ज्यादा काम भी नहीं हुआ और कुछ खर्च भी अधिक नहीं किया गया था, तब भी आल इंडिया में 211 वां स्थान था। लेकिन इस बार तो नगर निगम के अधिकारियों ने स्वच्छ सर्वेक्षण के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए लेकिन उसके बावजूद पंचकूला शहर पहले 100 में भी अपनी जगह नहीं बना पाया। 

लेकिन अब स्वच्छ सर्वेक्षण का परिणाम सामने आने के बाद राजनीति एक बार फिर से तेज हो गई है और एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में इस बार देश के 4041 शहरों को चुना गया था। इस बार शहरों की तादाद बढऩे के कारण पंचकूला के लिए चुनौतियां भी बढ़ी थीं। 

पंचकूला में जब स्वच्छ सर्वेक्षण चल रहा था, तो स्थानीय विधायक, मेयर और नगर निगम के अधिकारियों के बीच में राजनीति भी बहुत ज्यादा हो रखी थी। जिसका नतीजा अब सामने आया है। नेता अपनी आपसी खींचतान की बजाए अगर स्वच्छ सर्वेक्षण और लोगों के बीच में जाकर इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने में समय बिताते तो शायद पंचकूला का रैंक इससे बेहतर आ सकता था। 

वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछडऩे पर नगर निगम के कमिश्नर राजेश जोगपाल यह दलील दे रहे है कि उन्हें स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए मात्र तीन महीने का समय मिला। इन तीन महीनों में पंचकूला का रैंक सुधारने की कोशिश की गई। लेकिन कुछ मुख्य कारणों की वजह से हम पिछड़ गए। अगली बार के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। हमें शहर में पूरी तरह गीले और सूखे कूड़े से मुक्त करने के लिए प्रयास करने होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News