सिटी ब्यूटीफुल में चलेंगी सुपर लग्जरी बसें, मौजूदा बसों से इस तरह होंगी अलग

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 07:58 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : स्मार्ट सिटी में सफर करना अब और भी आरामदायक साबित होगा। चंडीगढ़ प्रशासन जल्द ही शहर की सड़कों में वोल्वो या मर्सडीज बैंज जैसी सुपर लग्जरी बसें चलाने जा रहा है, जिससे कि देश और विदेशों से आने वाले पर्यटक चंडीगढ़ में घूमने के लिए अपने निजी वाहनों का कम से कम इस्तेमाल करें। 

 

खास बात यह है कि बसें महंगी होनेे की वजह से प्रशासन ने इन बसों को किराए पर लेने के लिए टैंडर जारी कर दिया है। शुरूआत में चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) केवल छह बसों को ही किराए पर लेकर चलाएगा। हरेक बस कम से कम 41 सिटिंग कैपेसिटी वाली होगी। 

 

यात्रियों की सुरक्षा के लिए बसों में इंटैलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम लगा होगा। इसके अतिरिक्त 2 पी.आई.एस. बोर्ड, डैश बोर्ड कैमरा और दो सी.सी.टी.वी. कैमरा भी लगे होंगे। सी.सी.टी.वी. कैमरा की 15 दिनों की रिकॉर्डिंग का बैकअप होगा। 

 

सी.टी.यू. का होगा कंडक्टर :
सुपर लग्जरी बस को चलाने के लिए ड्राइवर की सुविधा भी कंपनी द्वारा ही दी जाएगी। हालांकि सी.टी.यू. की ओर से हरेक बस में अपना एक कंडक्टर रखा जाएगा। हालांकि अभी तक सी.टी.यू. द्वारा यह तय नहीं किया गया है कि बसों का किराया कितना होगा, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस समय चल रही ए.सी. बसों से अधिक किराया ही प्रशासन द्वारा वसूल किया जाएगा। ए.सी. बसों का किराया शुरूआत में 3 किलोमीटर के लिए 10 रुपए वसूल किया जा रहा है। 

 

मौजूदा बसों से इस तरह होंगी अलग :

-हीटर और एयर कंडीशनिंग की सुविधा

-एल.ई.डी. डिस्प्ले

-हर सीट पर मोबाइल/लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट होगा

-हर सीट में ए.सी. वेंट और रीडिंग लाइट की सुविधा मिलेगी

-सी.टी.यू. के अनुसार ही बस का कलर कांबिनेशन तय होगा।

 

जल्द आएंगी इलैक्ट्रिक बसें, हो चुका है ट्रायल :
शहर को एनवायरमैंट फ्रैंडली बनाने के लिए सी.टी.यू. जल्द ही चंडीगढ़ की सड़कों में इलैक्ट्रिक बसों को भी उतारने की तैयारी में है। इसके लिए सी.टी.यू. द्वारा इस महीने 20 बसों के लिए टैंडर जारी किया जाएगा।

 

इलैक्ट्रिक बसों के लिए मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमैंट की ओर से 60 प्रतिशत ग्रांट दी जाएगी। इससे पहले टाटा और गोल्ड स्टोन कंपनियों की बसों के ट्रायल भी ले चुका है, लेकिन टैंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही तय होगा कि किस कंपनी की बैटरी ऑपरेटिड बसें पहली बार चंडीगढ़ में चलेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News