25 मई से शुरू हुए समर वैकेशन्स में अब तक लगा चुका है 80 पौधे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 09:03 AM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि रोहिला): चार वर्षीय दक्षवीर ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो शायद अभी तक इतनी कम उम्र में किसी ने नहीं किया है। जीरकपुर में रहने वाला दक्षवीर दीक्षांत इंटरनैशनल स्कूल में के.जी. क्लास का छात्र है। उसने इस बार समर वैकेशन्स में कहीं घूमने के लिए जाने के बजाय शहर को हराभरा बनाने में अपनी छुट्टियां बिताने का फैसला किया है। 

 

दक्षवीर 25 मई से शुरू हुए समर वैकेशन्स में अब तक 80 पौधे लगा चुका है। दक्षवीर के पिता युवराज ने बताया कि उनकी एक प्रिटिंग प्रेस है। एक दिन जब उनकी पत्नी निधि दक्षवीर को पर्यावरण के बारे में पढ़ाते हुए पेड़ों की महत्ता के बारे में बता रही थी तो वह मेरे पास आया और कहने लगा कि पापा आप इतने कागज क्यों खराब करते हो? 

 

आपको पता है पेड़ों को काटकर ही कागज बनाए जाते हैं। दक्षवीर की यह बात हमारे दिलो-दिमाग में ऐसे घर कर गई कि मैं और मेरी पत्नी ने दक्षवीर को इस ओर प्रोत्साहित करने के लिए पौधे लगाने का फैसला किया। इसके बाद दक्षवीर ने भी अपनी गर्मी की छुट्टियां पौधे लगाने में बिताने का फैसला किया।

 

पौधारोपण के साथ किया दान
दक्षवीर गर्मी की छुट्टियों में अभी तक 80 पौधे लगा चुका है जो एयरपोर्ट रोड पर रोपे गए हैं। दक्षवीर के पिता ने बताया कि उनका लक्ष्य पूरे एयरपोर्ट रोड पर पौधे लगाना है। दक्षवीर आसपास रहने वाले रिश्तेदारों को भी पौधे दान कर पौधे रोपने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। दक्षवीर 30 पौधे डोनेट कर चुका है।

 

पुलिस व लोगों से मिला प्रोत्साहन
एयरपोर्ट रोड से रोज सुबह गुजरने वाले लोग इस बच्चे को पौधे लगाते देख रुककर उसे प्रोत्साहित करते हैं। दक्षवीर के पिता युवराज ने बताया कि एक दिन दक्षवीर और हम पौधे रोप रहे थे तो एक पी.सी.आर. पार्टी रुकी और पास आई। प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि आप काफी अच्छा काम कर रहे हैं। एयरपोर्ट रोड पर पेड़ नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News