सुखना में सीवरेज के पानी पर हाईकोर्ट सख्त, कहा-खुद जाकर देखेंगे

Wednesday, Oct 10, 2018 - 08:44 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र) : सुखना में सकेतड़ी की तरफ से आ रहे सीवरेज के पानी को लेकर मंगलवार को हरियाणा ने हाईकोर्ट में जवाब पेश किया। बताया गया कि सुखना में सीवरेज के पानी का फ्लो सकतेड़ी की ओर से पूरी तरह रुका हुआ है। इस पर बैंच ने कहा कि वह खुद जाकर दौरा करेंगे। 25 अक्तूबर को अगली सुनवाई होगी।

वहीं, लेक के गिरते जलस्तर को लेकर वर्ष 2009 में स्वयं संज्ञान लेकर हाईकोर्ट द्वारा शुरू किए गए केस में चंडीगढ़ प्रशासन ने मंगलवार को हाईकोर्ट में बताया कि किस प्रकार सुखना चो के आस-पास के क्षेत्रों को बाढ़ से बचाने के लिए प्रयास किए गए। चंडीगढ़ के कंस्ट्रक्शन सर्कल-2 के सुपरिंटैंडिंग इंजीनियर यशपाल गुप्ता द्वारा स्टेटस रिपोर्ट पेश की गई है। 

ताजा हालातों की जानकारी दी गई है, जिसमें हाल ही में हुई भारी बारिश के चलते सुखना के गेट खोले जाने की जानकारी शामिल है। बताया गया है कि 22 सितम्बर को तेज बारिश के चलते सुखना का जलस्तर काफी बढ़ गया था। 22 सितम्बर को पानी का स्तर 1161.95 फीट था। 23 सितम्बर को बढ़ कर यह 1162.20 हो गया और 24 सितम्बर को दोपहर तक यह 1163 फीट हो गया था। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए फ्लड गेट्स खोलने का निर्णय लिया गया था। 3 से 9 इंच तक गेट्स कई बार खोले गए। 

बताया गया कि निचली शिवालिक रेंज में तेज वर्षा के चलते ऐसे हालात बने थे। बताया गया कि सुखना चो के पास गांवों, रिहायशी इलाकों और कृषि स्थानों पर बाढ़ का खतरा न हो इसके लिए फ्लड गेट खोलने का निर्णय लिया गया।
 

Priyanka rana

Advertising