सुखना में अब भी घुल रहा सीवरेज का पानी

Monday, Aug 20, 2018 - 08:30 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ प्रशासन सुखना लेक को सुंदर बनाने के लिए चाहे जितनी मर्जी कोशिश कर ले लेकिन पड़ोसी राज्यों की लापरवाही की वजह से सारी मेहनत बेकार साबित हो रही है। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट से निर्देश मिलने के बावजूद कोई सुधार नहीं हो पा रहा है। बात हो रही है सुखना लेक में आने वाले सीवरेज के पानी की। 

इसके लिए बार-बार हाईकोर्ट द्वारा हरियाणा सरकार को निर्देश दिए जा चुके हैं कि सुखना लेक में आने वाले सीवरेज के पानी को तुरंत बंद करवाया जाए लेकिन इसके बावजूद सकेतड़ी ब्रिज के पास से सीवरेज का पानी पहले की ही तरह सुखना लेक तक आने वाले वाटर चैनल में डाला जा रहा है। 

लेक का पानी अब भी गंदा हो रहा है। कई सालों से चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से हरियाणा सरकार के पास यह मामला उठाया जा चुका है लेकिन हरियाणा की तरफ से अभी तक इस समस्या से निपटने के लिए कोई ठोस प्लानिंग नहीं की गई। प्रशासन एक बार फिर इस मामले को हरियाणा के सामने उठाने की तैयारी कर रहा है। 

बांध बनाकर पानी का फ्लो किया कम :
सीवरेज का पानी रोकने का काम तो नहीं हो पाया लेकिन हरियाणा सरकार ने ब्रिज से आते हुए पानी के फ्लो को कम कर दिया है। दरअसल इस ब्रिज में छोटे-छोटे बांध बना दिए गए हैं। वाटर चैनल पर बनाए गए इन बांध की वजह से लेक में आने वाले पानी की रफ्तार भी कम हो गई है। 

अब इस मामले को भी चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा उठाया जाएगा। दरअसल यू.टी. के ऑफिसर्स का कहना है कि लेक को भरने के लिए एक ओर तो कईं प्रयास किए जा रहे हैं वहीं, दूसरी ओर पानी के फ्लो को हरियाणा की ओर से कम कर दिया गया है जो कि गलत कदम है।

सैंक्चुरी से भी सारी रुकावटें होंगी दूर :
लेक में सबसे अधिक पानी सुखना वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी से आता है। यू.टी. के फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट द्वारा उन एरिया की पहचान की जा चुकी है जिसके रास्ते पानी लेक तक पहुंचता है। इन एरिया की एक बार फिर सफाई करवाई जाएगी जिससे कि अगले साल मानसून के दौरान सैंक्चुरी से लेक तक पहुंचने वाले पानी में किसी प्रकार की बाधा न आ सके।

Priyanka rana

Advertising