वेटलैंड के चक्कर में फंसेंगे हाईकोर्ट के निर्देश

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 10:58 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : सुखना लेक को वेटलैंड नोटिफाई करने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सूत्रों के अनुसार एक महीने के भीतर वेटलैंड की नोटिफिकेशन जारी हो जाएगी। लेक को वेटलैंड नोटिफाई करने के लिए जो कमेटी बनाई गई थी उसने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है लेकिन इस रिपोर्ट से चंडीगढ़ प्रशासन के ऑफिसर्स की परेशानी बढ़ा दी है। 

दरअसल पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट पहले ही चंडीगढ़ प्रशासन को निर्देश जारी कर चुका है कि सुखना लेक में पब्लिक से जुड़ी सुविधाओं में कोई कोताही न बरती जाए। यही नहीं, हाईकोर्ट से बकायदा निर्देश जारी हो चुके हैं कि लेक के रेगुलैट्री एंड में पब्लिक टॉयलेट बनाया जाए लेकिन कमेटी ने जो रिपोर्ट दी है उसमें लेक के 50 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की कंस्ट्रक्शन वर्क पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने की सिफारिश की गई है।  

अगर प्रशासन कमेटी की सिफारिश को मानता है तो हाईकोर्ट के निर्देश भी दरकिनार करने होंगे। हालांकि यह सिफारिश कमेटी ने अपनी ओर से नहीं की है बल्कि वेटलैंड की गाइडलाइंस के अनुसार की है। गौरतलब है कि पिछले साल हाईकोर्ट ने निर्देश दिए थे कि लेक में आने वाले टूरिस्ट की सुविधाओं के लिए अतिरिक्त टॉयलेट बनाए जांए। जिसके लिए प्रशासन ने रेगुलैट्री एंड में टॉयलेट बनाने का प्रोपोजल तैयार किया था लेकिन वेटलैंड की गाइडलाइंस की मानें तो अब लेक में किसी भी प्रकार का कंस्ट्रक्शन वर्क नहीं किया जा सकता है।

लेक क्लब में भी नहीं होगी कोई एक्स्ट्रा कंस्ट्रक्शन :
इन गाइडलाइंस के दायरे में लेक क्लब भी आएगा। यहां अब कोई अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन नहीं हो पाएगा। हालांकि वेटलैंड को लेकर जो गाइडलाइंस चंडीगढ़ प्रशासन तैयार करने जा रहा है, उसमें अब बदलाव किया जा सकता है। इन गाइलाइंस में लेक में पब्लिक से जुड़ी सुविधाओं को अलग रखा जा सकता है। प्रशासन यह नियम बना सकता है कि पब्लिक से जुड़ी सुविधाओं के लिए अगर कंस्ट्रक्शन करने की जरूरत पड़ती है तो उसे मंजूरी दी जाए।

ये नियम बन सकते हैं :
-वेटलैंड नोटिफाई होने के बाद सुखना लेक में 50 मीटर के दायरे में कंस्ट्रक्शन पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।
-सुखना में आ रहे सीवरेज के पानी को रोकने के लिए सख्ती की जाएगी।
-साथ लगते राज्यों से गंदा पानी इस तरफ आता है, उसको रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे। 
-सुखना के आसपास अतिक्रमण को रोकने के लिए काम किया जाएगा। 
-सिटको टूरिज्म के साथ-साथ सुखना को साफ-सुथरा किस तरह से रखना है, इसको लेकर भी ध्यान देगी। 
-इसके साथ ही इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट सुखना को प्रॉपर तरीके से मैंटेन रखेगा। 
-लोगों की राय लेने के लिए ग्रिवांस रिड्रेसल सेल बनेगा। 
-लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी और एक टेक्नीकल कमेटी का गठन किया जाएगा। जो लेक की प्रॉब्लम्स को चेक करेगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News