सुखना लेक की वीड निकालने में अब लगेगा समय

Sunday, Jul 01, 2018 - 08:39 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : सुखना लेक के वाटर लैवल की वजह से यहां की वीड की प्रॉब्लम और बढऩे वाली है। दरअसल इस साल लेक का वाटर लेवल जून के महीने में पिछले लगभग पांच वर्षों की तुलना में काफी अधिक है। यही वजह है कि वीड पूरी तरह से बाहर दिख नहीं रही है। 

वीड इस समय पानी के नीचे है इसलिए उसे निकालने में भी दिक्कत आ सकती है। यही वजह है कि अभी तक प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग की ओर से सुखना लेक को डीवीड करने के लिए टैंडर भी जारी नहीं किया। मौजूदा समय में लेक का वाटर लेवल 1156 फीट का आंकड़ा छूने जा रहा है। पिछले वर्षों में यह लेवल 1152 के आसपास रहता था। 

यही वजह है कि इन दिनों में प्रशासन द्वारा लेक की वीड हटाने का काम शुरू कर दिया जाता था लेकिन अब जबकि वाटर लेवल अधिक है ऐसे में वीड निकालने के लिए कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि सुखना लेक में वीड की प्रॉब्लम पिछले कई वर्षों से बनी हुई है, जिसे हटाने के लिए हर साल प्रयास तो किए जाते हैं लेकिन अभी तक इस समस्या का हल जड़ से नहीं निकला।

लोटस निकालने का काम भी नहीं किया शुरू :
सुखना लेक की दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही हालत पर जितना हाईकोर्ट की ओर से चंडीगढ़ प्रशासन को फटकार लगाई जा रही है उतनी ही परिस्थितियां और बद से बदतर होती जा रही है। रेगुलैट्री एंड पर तेजी से बढ़ रहे लोटस भी लेक के लिए खतरा बनते जा रहे हैं लेकिन प्रशासनिक अधिकारी इन पूरी परिस्थितियों से अनजान बने हुए हैं। लोटस को लेक से हटाने के लिए कोई प्लानिंग नहीं की गई है। विशेषज्ञों की मानें तो लोटस मौजूदा समय में वीड से अधिक गंभीर समस्या बन सकता है।

Punjab Kesari

Advertising