सुखना कैचमैंट एरिया को लेकर हाईकोर्ट के निर्णय के बाद लोगों में भय का माहौल : सूद

Wednesday, Mar 18, 2020 - 03:06 PM (IST)

चंडीगढ़(राय) : भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद के नेतृत्व में प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर तथा प्रशासक के सलाहकार मनोद परिदा से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ के गांववासियों की विभिन्न समस्याओं के संबंध में इस दौरान विस्तार से चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल में भाजपा महासचिव रामवीर भट्टी, चंद्रशेखर, भजन सिंह, हुकम चंद, पाल राम, दलीप कुमार, हरमेश, श्रीराम, एवं गुरनाम सिंह शामिल थे। 

भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि न्यायालय द्वारा सुखना कैचमैंट एरिया के बारे में दिए गए निर्णय के पश्चात गांववासियों में भय की स्थिति बनी हुई है और वे चिंता में है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक कमेटी का गठन किया जाना चाहिए। 

प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और गांवों के प्रतिनिधियों की एक कमेटी गठित की जाएगी, जो इन तीनों गांवों कैंबवाला, कांसल और नयागांव के निवासियों की सुनवाई करेगी और अपनी एक विस्तृत रिपोर्ट प्रशासक को सौंपेगी। इस रिपोर्ट पर विस्तृत चर्चा के पश्चात ही कोई निर्णय लिया जाएगा। 

अरुण सूद ने कहा कि गांवों में मकान गिराने के बारे में समाचार छपने के पश्चात गांववासियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। प्रशासक बदनौर ने कहा कि न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हुए सुखना कैचमैंट एरिया को तो बचाया ही जाएगा, क्योंकि सुखना झील इस शहर की महत्वपूर्ण विरासत है लेकिन साथ ही प्रशासन यह भी सुनिश्चित करेगा कि गांववासियों को बेवजह तोड़-फोड़ और मानसिक प्रताड़ना का शिकार न होना पड़े।

प्रशासन कर रहा विचार- नियमित कर लोगों को राहत दी जाए :
भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि गांवों में लाल डोरे से बाहर रहने वाले निवासियों पर हर वक्त मकान टूटने की तलवार लटकी रहती है, जबकि गांवों की एक बहुत बड़ी जनसंख्या लाल डोरे के बाहर रहती है। वर्षों से लाल डोरे को न बढ़ाए जाने के कारण ये लोग समस्या से जूझ रहे हैं। 

प्रशासक ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि प्रशासन पहले से ही इस विषय में विचार कर रहा है कि इन लोगों के निर्माणों को किसी प्रकार नियमित कर इन्हें राहत प्रदान की जा सके। इस संबंध में नीति निर्धारण का कार्य विचाराधीन है।

लाल डोरे से बाहर रहने वाले लोगों को भी बुनियादी सुविधाएं मिलें :
प्रतिनिधिनमंडल ने कहा कि लाल डोरे से बाहर रहने वाले लोगों को पानी, सीवरेज तथा सड़कों की सुविधा प्रदान की जाए। प्रशासक भी इस बात से सहमत थे कि बुनियादी सुविधाएं सभी निवासियों को मिलनी चाहिए चाहे वे लाल डोरे के अंदर रहते हों या बाहर। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि इस विषय पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।

भाजपा निकालेगी रैली :
इस बीच भारतीय जनता पार्टी द्वारा कैंबवाला, खुडा अलीशेर और किशनगढ़ के निवासियों की एक रैली सायं 6 बजे कैंबवाला में आयोजित की जाएगी जिसमें सभी गांवों की समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। इस रैली को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद एवं अन्य पार्टी नेता संबोधित करेंगे।

Priyanka rana

Advertising