‘जहरीली शराब प्रकरण: ‘एस.आई.टी. की जांच रिपोर्ट में कई बड़े अफसरों पर उठी उंगली!’

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 08:35 PM (IST)

चंडीगढ़, (अविनाश पांडेय): सोनीपत व पानीपत सहित प्रदेश के कई जिलों में जहरीली शराब से हुई 50 से ज्यादा मौतों के मामले में गठित विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) ने अपनी जांच रिपोर्ट में पुलिस व आबकारी विभाग के कई बड़े अफसरों के नामों का खुलासा किया है। 


एस.आई.टी. की ओर से करीब 267 पेज की जांच रिपोर्ट गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को सौंपी जा चुकी है, जहां अब गृह सचिव टी.एल. सत्यप्रकाश जांच रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो अगले दो दिनों में गृह मंत्री अनिल विज के पास कमैंट सहित जांच रिपोर्ट पहुंच जाएगी। एस.आई.टी. ने अपनी जांच में अवैध शराब के खेल को उजागर करते हुए पुलिस और आबकारी विभाग के आला अधिकारियों पर भी उंगली उठाई है। एस.आई.टी. ने अपनी जांच में सभी जिलों के शराब ठेकेदारों के अलावा गांवों में बिकने वाली कच्ची शराब को लेकर गहन पूछताछ के साथ जानकारी जुटाई है। जांच रिपोर्ट में साफ जिक्र किया गया है कि पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों के गठजोड़ से शराब तस्करी के खेल को अंजाम दिया गया है।

 


बीते नवम्बर माह में जहरीली शराब का मामला उजागर होने पर गृह मंत्री अनिल विज के आदेशों पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव की अध्यक्षता में एस.आई.टी. का गठन किया गया था, जिसमें अम्बाला के आई.जी. रेंज वाई. पूर्ण कुमार, आई.पी.एस. राजेश दुग्गल और करनाल के पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया और मेवात के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र विजानियां को शामिल किया गया था। एस.आई.टी. ने जांच के लिए 31 जनवरी तक दोबारा से समय मांगा था जहां जांच प्रक्रिया पूरी करते हुए 1 फरवरी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।


‘एस.आई.टी. रिपोर्ट के खुलासे पर फिर मचेगा हंगामा’ 
लॉकडाऊन के दौरान प्रदेश में हुई शराब तस्करी की जांच रिपोर्ट की तरह से एक बार फिर ए.डी.जी.पी. श्रीकांत जाधव वाली एस.आई.टी. की रिपोर्ट से सरकार में हंगामा मच सकता है। सूत्रों की मानें तो जिस तरह से आई.ए.एस. टी.सी. गुप्ता की अध्यक्षता वाली एस.ई.टी. रिपोर्ट पर गृह मंत्री अनिल विज ने एक आई.ए.एस. व एक आई.पी.एस. के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी, उसी तरह से इस जांच रिपोर्ट में भी कुछ बड़े अफसरों के खिलाफ विज कार्रवाई की सिफारिश कर सकते हैं। 


‘जांच रिपोर्ट में शामिल अफसरों पर होगी सख्त कार्रवाई : विज’
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जहरीली शराब मामले में एस.आई.टी. ने जांच रिपोर्ट गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को सौंप दी है। वह रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं फिर अपने कमैंट्स के साथ मेरे पास भेजेंगे। विज ने कहा कि एक बात साफ है कि जांच रिपोर्ट में जो भी अफसर दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News