सैक्टर- 52 के 35 बच्चें को स्कूल से निकाला

Wednesday, Aug 01, 2018 - 11:09 AM (IST)

चंडीगढ़ (रोहिला): सैक्टर-52 सरकारी मॉडल स्कूल में मंगलवार को 10वीं के 35 स्टूडैंट्स को निकाल दिया गया। हालांकि इन्हें निकालने की वजह नहीं बताई गई। सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तरफ से ही ऐसा करने के लिए कहा गया है पर इसे लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी साख बचाए रखने के लिए कोई लेटर नहीं जारी किया है। 

 

जानकारी है कि स्कूल की तरफ से पिछले सप्ताह स्टूडैंट्स का क्लास टैस्ट लिया गया था, जिसमें काफी स्टूडैंट फेल हो गए थे। उन्हीं फेल बच्चों को स्कूल ने निकाला है। वहीं स्कूल प्रशासन का कहना है कि उन्होंने स्टूडैंट्स से पहले पूछा था कि वे ओपन बोर्ड से एग्जाम देना चाहते हैं या नहीं, उनहीं की सहमति पर हमने उन्हें ओपन स्कूल से अप्लाई करने के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी किया था। 

 

वहीं टीचर्स के मुताबिक स्टूडैंटस का कहना है कि उन्हें साइंस, मैथ्स और सोशल स्टडी सब्जैक्ट काफी कठिन लग रहे हैं, जिस कारण हमने उन्हें गाइड किया अगर वे ओपन बोर्ड से एग्जाम देंगे तो वे इन सब्जैक्ट के बदले और सब्जैक्ट भी ले सकते हैं। हालांकि टीचर्स का कहना है कि इसके लिए उन्होंने स्टूडैंट्स पर कोई दबाव नहीं डाला है। 

 

इस साल खराब रहा है सरकारी स्कूल का रिजल्ट 
इस साल सभी सरकारी स्कूल का रिजल्ट खराब रहा है। निकाले गए स्टूडैंट्स का कहना है कि वे स्कूल से ही पढ़ाई करने चाहते हैं पर उन्हें ओपन स्कूल से पढऩे के लिए कहा जा रहा है। 

 

गवर्नमैंट मॉडल हाई स्कूल सैक्टर-52 की बात करें तो यहां कुल स्टूडैंट 1800 हैं, जिसमें 10वीं में कुल 130 छात्रों के 3 सैक्शन हैं। हालांकि इनके लिए शिक्षक ही पर्याप्त नहीं हैं। स्कूल में मैथ्स के कुल 6 शिक्षक हैं जबकि जरूरत 9 की है। वहीं साइंस के छह शिक्षक हैं पर 9 चाहिए। 9। इसके अलावा स्कूल में शिक्षकों की कमी हैं। इस स्कूल का 10वीं का रिजल्ट मात्र 27 प्रतिशत रहा है। 


 

pooja verma

Advertising