टीचर बने डाक्टर, खुद कर रहे स्टूडैंट्स की हैल्थ रिपोर्ट तैयार

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 08:35 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : सी.बी.एस.ई. द्वारा हैल्थ एंड एक्टिविटी रिकॉर्ड के लिए सभी स्कूलों को एक परफॉर्मा भेजा गया है, जिसे सभी स्कूलों को जल्द भरकर जमा करवाने के लिए कहा है। लेकिन यह काम चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों के टीचर्स लिए सिरदर्दी बन गया है। इसमें स्कूलों के छात्रों के वजन, कान, दांतों, ब्लड प्रैशर, ब्लड ग्रुप आदि की पूरी रिपोर्ट तैयार कर बोर्ड को भेजनी है। 

वहीं, शिक्षकों का कहना है कि यदि वे इन सब कामों में ही फंसे रहेंगे तो बच्चों को पढ़ाएंगे कब? हाल ही में स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने के एम.एच.आर.डी. की तरफ से भी निर्देश किए गए थे। इसमें स्कूलों में लगातार 15 दिन तक स्वच्छता को लेकर एक्टिविटी करवानी थी जबकि स्कूलों में छात्रों की परीक्षाएं चल रही थीं। अब सी.बी.एस.ई. द्वारा 9वीं से 12वीं के छात्रों की हैल्थ एंड एक्टिविटी तैयार का  जिम्मा भी शिक्षकों के सिर ही आ गया है। शिक्षकों का कहना है कि ये काम शिक्षकों का नहीं डॉक्टरों का है। 

स्कूल कहां से लाए फंड :
स्कूलों में शिक्षकों द्वारा यह परफॉर्मा भरा जाना संभवन नहीं है। इसके चलते सभी स्कूलों को डॉक्टर्स की मदद लेनी ही होगी लेकिन डॉक्टर इसके लिए फीस लेंगे। हालांकि स्कूलों में हर माह डॉक्टर्स छात्रों के चैकअप के लिए स्कूलों में आते रहते हैं लेकिन वो नॉर्मल चैकअप की प्रक्रिया होती है। 

लेकिन बोर्ड द्वारा जो परफॉर्मा भेजा गया है, उसमें कई ऐसी जानकारियां मांगी हैं, जो हर माह स्कूलों में चैकअप के लिए आने वाले डॉक्टर्स नहीं करेंगे। इसके लिए स्कूलों को डॉक्टर्स को फीस का भुगतान करना ही पड़ेगा। प्रश्न यह उठता है कि आखिर वो भुगतान स्कूल कहां से करेगा क्योंकि न तो इसके लिए उनके पास कोई फंड आता है और न ही बच्चों से पैसे ले सकते हैं।

यह मांगा परफॉर्मा :
सी.बी.एस.ई. द्वारा ये रिपोर्ट जब छात्रों की रजिस्ट्रेशन की जाएगी तो स्कूल मैनेजमैंट को साथ ही ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। बोर्ड की ओर से कक्षाओं के अनुसार करिकुलम जारी कर बताया गया था कि 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन तभी होगी जब स्कूल की ओर से स्पोर्ट्स एंड हैल्थ एजुकेशन के तहत करवाई एक्टिविटीज की रिपोर्ट समय-समय पर अपलोड की जाएंगी। इसमें हर छात्र की पार्टीसिपेशन होनी चाहिए। परफॉर्मा पर पैरेंट्स की हाइट, भार और बर्थ ईयर का भी कॉलम बना हुआ है। हालांकि इसे ऑप्शनल रखा गया है। फॉर्मेट के नीचे अभिभावकों के साइन होने जरूरी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News