स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट के बाद रेहड़ी फड़ी वालों को मिलेगा स्थायी ठिकाना

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 02:00 PM (IST)

पंचकूला(आशीष) : स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट लागू होने के बाद रेहड़ी-फड़ी वालों से उगाही रुक जाएगी। इन रेहड़ी-फड़ी वालों से कुछ कोठी वालों के अलावा पुलिस एवं एच.एस.वी.पी. के कर्मचारी भी उगाही करते हैं। शोरुम एवं बूथ वाले भी अपने आगे खड़े होने के पैसे लेते हैं। सैक्टर-7, 8, 9, 15, 16, 20 में रेहड़ी-फड़ी वालों की भरमार है। यदि किसी दुकान, बूथ या कोठी के आगे कोई रेहड़ी-फड़ी वाला बैठा है, तो उसे अभी हटा दें। 

यदि उनके मौके पर लाइसैंस बन गए, तो उन्हें हटाना मुश्किल हो जाएगा। कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे की ओपन स्पेस इन रेहड़ी-फड़ी वालों को सबलेट की हुई है। इन रेहड़ी-फड़ी वालों से वह हर महीने किराया लेते हैं। अपनी दुकान से इन्हें हर महीने इतनी कमाई नहीं होती जितनी कि दुकान के आगे रेहड़ी-फड़ी लगाकर कमाई हो रही है। निगम द्वारा फड़ी वालों को लाइसैंस दिए जाएंगे। 

स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट लागू होते ही रेहड़ी-फड़ी वालों को पक्का ठिकाना मिल जाएगा और जिन्होंने अपनी दुकान या शोरूम के आगे ओपन स्पेस इन रेहड़ी-फड़ी वालों को सबलेट की हुई है उनकी कमाई का जरिया खत्म हो जाएगा। इससे निगम को इनकम होगी। निगम कमिश्नर राजेश जोगपाल का कहना है कि जुलाई के अंतिम हफ्ते में स्ट्रीट वैंडर्स को जगह अलॉट कर इन्हें साइट पर बैठाने का लक्ष्य तय किया है। 

हरियाणा में पंचकूला पहला ऐसा शहर होगा जिसमें स्ट्रीट वैंडर्स एक्ट लागू होने जा रहा है। स्ट्रीट वैंडर्सको यूनिक आई.डी. कार्ड दिया जाएगा, जिससे गूगल मैप के जरिये इन पर नजर रखी जा सकेगी कि यह लोग अपनी निर्धारित जगह से कहीं ओर तो नहीं बैठ गए। 

पंचकूला में 2899 वैंडर :
निगम ने जिस एजैंसी से सर्वे करवाया है। उसकी रिपोर्ट में पंचकूला के 2899 वैंडर्स हैं। 2817 एक फीक्स साइट पर बैठने वाले और 82 मोबाइल स्ट्रीट वैंडर्स हैं। सैक्टर-6, 7, 9, 10, 11, 12, 12ए, 5, 15, 16, 20, 21, 4, 5-10 की डिवाइडिंग, 10-11, 14-11, 14-15, सैक्टर 15 और इंडस्ट्रियल एरिया, फेज एक और दो, 2-5, 16-17 में है। एक्ट लागू होने के बाद डिवाइडिंग रोड्स, पार्किंग एरिया व गोल चक्करों के निकट किसी रेहड़ी वाले को खड़े होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सिलैक्ट साइट पर वैंडर्स को जगह अलॉट करते वक्त पंचकूला वासी और सीनियोरिटी का खास ध्यान रखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News