पशु खाद्य बाजार में विस्तार के लिए पशुधन पोषण में साझेदारी निर्माण हेतु बढ़ाया कदम

punjabkesari.in Saturday, Jul 15, 2023 - 01:45 AM (IST)

आधुनिक समय में पशु धन के स्वास्थ्य और उनकी उत्पादकता में वृद्धि करने वाला एनर्जी, प्रोटीन और आवश्यक तत्वों से निर्मित पशु आहार पशुपालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे पशुओं के लिये प्रोटीन की मांग बढ़ रही है, पशुओं के आहार बाजार में भी महत्वपूर्ण वृद्धि हो रही है। इस उद्योग में तिरुमला एग्रो अग्रणी है।

मुंबई में मुख्यालय के साथ तिरुमला एग्रो ने महाराष्ट्र के बीड से अपना परिचालन शुरू किया। कंपनी ने कम समय में असाधारण वृद्धि देखी है। वर्तमान में कंपनी के पास उन्नत गुणवत्ता वाले पशु आहार उत्पादों के लिये पांच विनिर्माण संयंत्र हैं। 

तिरूमला ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में फैले नेटवर्क के साथ बाजार में मजबूत उपस्थिति बनाई है। कंपनी ने अपने उत्पाद को व्यापक तरीके से हर किसी तक पहुंचाने के लिये 1000 से अधिक वितरकों के साथ साझेदारी की है। तिरुमला आगे बढ़ने की रणनीति के तहत पशुओं के गुणवत्तापूर्ण पशु आहार के फायदे के बारे में लोगों को जागरूक करने में सक्रिय भूमिका में है।

इसके लिए कंपनी आधुनिक पशुपालन पद्धति को अपनाने के लिए किसानों के बीच शैक्षिक कार्यक्रम और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करती है। समुचित ज्ञान और उसका अच्छी तरह अनुपालन के साथ, तिरुमला एग्रो का उद्देश्य किसानों को मजबूत बनाना और पशुओं की दुग्ध उत्पादकता को बढ़ाना है।

लक्षित बाजार के लिये तिरुमला, मुख्य रूप से पूरे भारत में सबसे अधिक दूध पैदावार वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। इन क्षेत्रों में सेवाएं देकर, कंपनी, दूध और डेयरी उत्पादों की बढ़ती मांग के साथ तालमेल बनाती है। इसके अलावा, तिरुमला एग्रो ने कंपाउंड पेलेट फीड की पेशकश के साथ पोल्ट्री फ़ीड में व्यवसाय करके और सीबीएफ (कैटल ब्रीडिंग फार्म) मॉडल को लागू करके अपने परिचालन का विस्तार करने की योजना बनाई है।

कंपनी भारतीय पशु आहार उद्योग में विकास की अपार क्षमताओं को पहचानती है और इसे पूंजी में बदलने के लक्ष्य पर काम करती है। तिरूमला ऍग्रो, नये उत्पादों की पेशकश के साथ ग्राहकों तक अपनी पहुंच को बढ़ाकर बाजार में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति को सुदृढ़ करने का प्रयास करता है।

द कूटे ग्रुप की प्रबंध निदेशक अर्चना सुरेश कूटे ने भारतीय बाजार और उपभोक्ताओं से कंपनी की उम्मीदों के लिये अपना नजरिया व्यक्त किया। वो पशु आहार उद्योग के भविष्य के लिये आशान्वित हैं कि आने वाले 15 वर्षों में लगभग 8 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि का अनुमान है। इस स्पष्ट दृष्टि के साथ तिरुमला एग्रो ने अपने परिचालन का विस्तार करने और गुणवत्तापूर्ण पशु आहार उत्पादों की एक विशाल श्रेणी के लिये निवेश करने की योजना तैयार की है। 

कंपनी, अपने वृहत नेटवर्क का फायदा उठाकर और रणनीतिक योजनाओं को लागू करके उद्योग की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए सक्षम है। दूध की उच्च पैदावार वाले क्षेत्रों पर ध्यान देने और भविष्य की दूरदृष्टि के साथ, तिरुमला एग्रो, पशु आहार  उद्योग में अग्रणी स्थान पर है,, जिससे किसानों और उपभोक्ताओं को समान रूप से लाभ मिल रहा है।

अर्चना सुरेश कूटे कहती हैं कि "तिरुमला ऍग्रो में, हम किसानों को उन्नत गुणवत्ता वाले पशु आहार उत्पाद उपलब्ध कराने, उनका ज्ञानवर्धन करने और संसाधनों के साथ मजबूत बनाने के लिए पूर्ण समर्पित हैं। हम भारतीय बाजार की अपार संभावनाओं में विश्वास करते हैं और उद्योग में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News