वकीलों की पिटाई मामले में हाईकोर्ट ने 24 घंटे में मांगी स्टेटस रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 09:29 AM (IST)

चंडीगढ़(रमेश) : पंचकूला के सैक्टर-10 में एक ढाबे पर वकीलों के साथ हुई मारपीट के मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने एफ.आई.आर. के आधार पर हुई जांच की स्टेटस रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर कोर्ट में जमा करवाने के आदेश देते हुए हरियाणा सरकार व पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है।

मामले की शुक्रवार को फिर सुनवाई होगी। वहीं घटना में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार करने और बीती रात उसी ढाबे पर फिर एक अन्य वकील की पिटाई के विरोध में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के अलावा ट्राईसिटी की जिला अदालतों में वीरवार को तीसरे दिन भी वर्क डाऊन रखा गया, जिसके चलते कोई भी वकील अदालतों में पेश नहीं हुआ। 

उक्त घटनाओं के संबंध में वीरवार को बार एसोसिएशन की हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक हुई, जिन्होंने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। मीटिंग के बाद बार काऊंसिल ने शुक्रवार को भी अदालतों के बहिष्कार करने का ऐलान किया।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : ए.जी.
हरियाणा के एडवोकेट जनरल लेखराज महाजन ने बताया कि वकीलों के साथ हुई मारपीट के मामले में पुलिस ने हत्या के प्रयास व किडनैपिंग सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है और पुलिस प्रमुख के आदेश पर गठित हुई एस.आई.टी. जांच कर रही है। 

उन्होंने कहा कि वकीलों की संतुष्टि हो, इसका ख्याल रखा जाएगा और जांच में दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने मामले में सामने आ रहे राजनीतिक नामों के विषय में कहा कि अभी जांच की प्राथमिक स्टेज है, इसलिए किसी का नाम लेना उचित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि घटनास्थल के आसपास की सी.सी.टी.वी. फुटेज भी पुलिस ने कब्जे में ली है, जिसकी जांच बाकी है। 

आज 10 बजे तक स्टेटस रिपोर्ट पेश करें :
हाईकोर्ट में वीरवार को सिर्फ चीफ जस्टिस के नेतृत्व वाली फुल बैंच ही लगी, जहां सिर्फ वकीलों के साथ मारपीट के मामले में लिए गए संज्ञान पर दाखिल हुई जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। बैंच में चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी, जस्टिस ए.के. मित्तल व जस्टिस राजीव शर्मा शामिल थे। कोर्ट में बार कौंसिल के सदस्य व कई अन्य वकील उपस्थित हुए, जबकि सरकार की ओर से एडिशनल एडवोकेट जनरल दीपक बाल्यान कोर्ट में हाजिर थे। 

उन्होंने सरकार को जारी हुए नोटिस को दस्ती रिसीव किया। कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि सोमवार देर रात पंचकूला के सैक्टर-10 में वकीलों और अन्य लोगों के बीच हुई बहस व मारपीट के बाद दर्ज हुई एफ.आई.आर. पर अब तक हुई जांच की स्टेटस रिपोर्ट शुक्रवार सुबह 10 बजे तक कोर्ट में पेश की जाए। जांच रिपोर्ट के साथ एफिडैविट भी देने को कहा है, जिसे पुलिस प्रमुख द्वारा बनाई गई एस.आई.टी. के सदस्य को खुद पेश होकर दाखिल करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News