खाताधारक के फर्जी हस्ताक्षर वाले चैक को कर दिया कैश

Wednesday, Jul 27, 2022 - 09:54 PM (IST)

चंडीगढ़,(हांडा): मोहाली निवासी एक व्यक्ति ने डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन मोहाली में शिकायत दायर कर आरोप लगाए थे कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनके चोरी हुए चेक में उनके फर्जी हस्ताक्षर कर मोहाली फेज-7 स्थित एक्सिस बैंक के उनके खाते से साढ़े 5 लाख रुपए निकाल लिए। शिकायत में शिव प्रसाद नामक याची ने बताया कि वह गुलमोहर कॉम्पलैक्स में किराए के घर में रहता था। उसके घर से बिना हस्ताक्षर किए 8 चेक चोरी हो गए थे, जो कि मकान मालिक के बेटे ने चुराए थे। चेक चोरी होने के अगले ही दिन उन्होंने घर बदल लिया था। चोरी हुए चेकों में उनके फर्जी हस्ताक्षर कर किसी ने उनके खाते से 10 अक्तूबर 2018 को साढ़े 5 लाख रुपए निकाल लिए, जबकि चेक को कैश करने से पहले एक्सिस बैंक फेज-7 के स्टाफ ने न तो उनकी अनुमति ली, न ही उन्हें सूचित किया और न ही उनके हस्ताक्षरों का मिलान किया। 

 


शिकायत पर डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन मोहाली की ओर से बैंक को नोटिस भेजा गया लेकिन बैंक किसी भी पेशी पर न तो अपने किसी प्रतिनिधि को भेज पाया और न ही उसकी ओर से कोई वकील पेश हुआ। कोर्ट ने एक्सिस बैंक को एक्सपार्टी घोषित कर एक्सिस बैंक को सेवाओं में कोताही का दोषी पाते हुए 18 जनवरी 2021 को आदेश पारित कर बैंक को याची के साढ़े 5 लाख रुपए ब्याज सहित लौटाने के आदेश दिए और साथ ही सेवाओं में लापरवाही बरतने की एवज में 100000 रुपए जुर्माना भी लगाया था। 

 


बैंक ने इस मामले में स्टेट कंज्यूमर कमीशन चंडीगढ़ में अपील दाखिल कर कहा कि उसे वकील ने बताया था कि डिस्ट्रिक्ट कमीशन के रीडर ने उन्हें बताया है कि कोविड के कारण केस स्थगित कर दिया गया है, जब बैंक का वकील किसी कारणवश निर्धारित डेट पर देरी से पहुंचा तो उसे बताया गया कि उन्हें एक्सपार्टी करार दिया जा चुका है। 

 


बैंक ने अपील में कहा कि उसे अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाए। स्टेट कमीशन की जस्टिस दया चौधरी पर आधारित बैंच ने एक्सिस बैंक की अपील स्वीकार करते हुए मोहाली डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन को मामले में बैंक का पक्ष सुनने और संशोधित आदेश जारी करने को कहा है लेकिन शिकायतकर्ता को 30000 रुपए बैंक की ओर से दिए जाने के आदेश दिए हैं। दोनों पक्षों को 10 अगस्त को डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन मोहाली के समक्ष पेश होने को कहा गया है।
 

Ajay Chandigarh

Advertising