गुलदाऊदी शो शुरू: 184 वैरायटी के 4500 गुलदाऊदी हैं मौजूद

Thursday, Dec 14, 2017 - 10:43 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी में वीरवार से तीन दिवसीय गुलदाऊदी शो आर.सी. पाल गार्डन में शुरू हो गया, जिसका उद्घाटन वी.सी प्रो. अरुण ग्रोवर ने किया। डिवीजनल इंजीनियर हॉर्टीकल्चर अली ठाकुर ने बताया कि शो में 184 वैरायटी के 4500 गुलदाऊदी लगाए गए हैं। वहीं 25 विभिन्न तरह के फ्लावर अरेंजमैंट भी किए गए हैं।

शो में गुलदाऊदी के कई मैडिसनल फ्लावर रखे गए हैं। शो में व्हाइट फ्लावर स्पून रखा गया है जो चाईना में शुगर नियंत्रण करने के लिए चाय में मिलाकर पीया जाता है। इसे बीवरेज बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। इनके अलावा स्नो बॉल फ्लावर को सुखाकर पानी के साथ लेने में यह हाईपरटेंशन को नियंत्रित करता है। इसे अधिकरतर जापानी 18दवा बनाने के लिए भी प्रयोग करते है।

 इंजीनियर अनिल ठाकुर ने बताया कि बटन नाम का फ्लावर अस्थमा, पॉमपाम डायबटीज और एनीमेन पेट के लिए प्रयोग होता है। शो को देखने के लिए स्टूडैंट व अन्य सदस्यों के अलावा सिंडीकेट व सीनेट मैंबर,  पूटा अध्यक्ष प्रो. राजेश गिल, नॉन टीचिंग स्टॉफ के अध्यक्ष दीपक कौशिक भी मौजूद थे। इस अवसर पर रजिस्ट्रार जी.एस. चड्ढा, डी.यू.आई. प्रो. मीनाक्षी मल्होत्रा खासतौर से उपस्थित थे। शो में दिव्यांगों के लिए खास तरह का रैंप बनाया गया था।

 

Advertising