PGI पहुंचे श्रीश्री रविशंकर, बताई जिंदगी को तनाव रहित करने तकनीकें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 03:06 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन) : वैलनेस क्या है। वैलनेस तब है जब आपके आसपास से सकारात्मक उर्जा का उच्च स्तर पर संचार हो रहा हो। आपके संपर्क में जो भी आए वह इस सकारात्मक ऊर्जा या पॉजीटिव एनर्जी से लबरेज हो जाए। सकारात्मक उर्जा का यह गोला ही इंसान की बेहतर अवस्था को बताता है। इस दौरान श्री-श्री रविशंकर ने युवाओं को संदेश दिया कि नशा ही करना है तो क्रिएटीविटी का करो। 

 

इसमें आप केवल शारीरिक तौर पर ही फिट नहीं होते, बल्कि पूरी तरह से तनाव रहित होते हो। एक संकुचित दायरे में सफलता के झंडे गाड़ देना अच्छा होने का संकेत नहीं है। आध्यात्मिक तौर पर इंसान को अच्छा होना चाहिए, जिसके लिए कुछ तकनीकें सीखी व प्रैक्टिस की जा सकती हैं। यह बातें आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने सोमवार को पी.जी.आई. के नर्सिंग इंस्टीच्यूट में मौजूद नर्सों व डाक्टरों के सामने कही। 

 

जिंदगी को तनाव रहित करने के लिए कई तकनीकें
श्री श्री रविशंकर ने कहा कि डाक्टर व मैडीकल फ्रेटरनिटी जो दूसरों की दुख, पीड़ा और तनाव को दूर करती है उसे इस भार से फ्री होना चाहिए। उन्होंने कहा कि तनाव रहित जिंदगी के लिए कई तकनीकें उपलब्ध हैं, जिनकी लगातार प्रैक्टिस करने से अपने इर्द-गिर्द सकारात्मकता बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि ज्ञान के भंडार से भी जो रास्ता जाता है वह वैलनेस की ओर ले जाता है। इस मौके पर ट्राईसिटी के 200 से भी ज्यादा डाक्टर मौजूद रहे।


 

स्वैग क्लब करेगा नशा छुड़वानेका काम
श्री श्री इंस्टीच्यूट आफ एडवांस रिसर्च एंड सोसायटी फार एफोर्डेबल हैल्थ केयर के बीच इस दौरान एक एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर हुए। श्री श्री रविशंकर ने इस दौरान बताया कि नशा इंसान की जिंदगी को बेकार कर देता है। क्वालिटी ऑफ लाइफ घट जाती है। उन्होंने कहा कि हम यहां नशा नहीं करने देंगे। 

 

ड्रग फ्री इंडिया लांच के मौके पर पूरे देश में 12 हजार कालेजों में इसे लांच किया गया। संदेश यह है कि नशे से लोगों को बचाया जाए। श्री श्री रविशंकर ने बताया कि अगले कुछ दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा लोग ड्रग फ्री इंडिया को लेकर शपथ लेंगे। कालेजों में स्वैग नाम से ग्रुप खुलेगा जिसका पूरा नाम सोशल अवेयरनैस एंड वैलनेस ग्रुप है। कालेजों में यह स्वैग क्लब खुलेगा जो ड्रग्स छुड़ाने के लिए काम  करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News