शहर का एक मात्र स्क्वैश सैंटर भी बंद, खिलाडिय़ों को अभ्यास करने में आ रही दिक्कतें

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 12:27 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : शहर में चल रहा एक मात्र स्क्वैश सैंटर भी इन दिनों बंद पड़ा है, जिसके कारण शहर के स्क्वैश खिलाडिय़ों को अभ्यास करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। जानकारी के अनुसार सुखना लेक पर चल रहे स्क्वैश सैंटर में कोच ही नहीं हैं। ऐसे में खिलाड़ी इन दिनों प्रैक्टिस के लिए भी सैंटर में नहीं जा रहे हैं। स्क्वैश सैटर के दरवाजे पर कुंडा ही लगा रखा है। यह एक मात्र सैंंटर हैं जहां पर कोच नियुक्त हुआ था। विभाग के पास स्क्वैश सैंटर तो कई हैं लेकिन अभी तक वहां पर कोई भी कोच नियुक्त नही हुए हैं। 

 

हालांकि सैंटर की बात की जाए तो स्क्वैश कोच की कड़ी मेहनत से सैंटर के कई युवा खिलाडिय़ों ने देश और शहर का नाम रोशन किया है। यही नहीं, अंडर-11 आयु वर्ग में पूरे देश में दूसरी रैकिंग प्राप्त करना वाला खिलाड़ी भी इसी सैंटर में अभ्यास कर रहा है, लेकिन खेल विभाग की लापरवाही के कारण इस सैंटर में तकरीबन 1 महीने से कोई भी कोच नहीं हैं, जिसके कारण सैंटर में अभ्यास करना भी खिलाडिय़ों ने बंद कर दिया है। 

 

स्क्वैश कोच खुशवंत सिंह 12 साल से दे रहे थे सेवाएं, खेल विभाग ने नहीं किया कांट्रैक्ट रिवाइज :
जानकारी के अनुसार स्क्वैश कोच खुशवंत सिंह पिछले 12 सालों से खेल विभाग को अपनी सेवा दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने बेहतरीन कोङ्क्षचग के दम पर देश के लिए जूनियर स्तर पर कई इंटरनैशनल खिलाडिय़ों को भी तैयार किया। 16 जनवरी को उनका खेल विभाग के साथ कांटै्रक्ट समाप्त हो गया, जिसे खेल विभाग ने 17 जनवरी को रिवाइज कर उसे फिर से ज्वाइन करवाना था, लेकिन खेल विभाग की ओर से कांट्रैक्ट रिवाइज न करउन्हें निकाल दिया गया। 

 

कोच खुशवंत का 16 जनवरी को हुआ था कांट्रैक्ट समाप्त :
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्क्वैश कोच खुशवंत सिंह को कांट्रैक्ट 16 जनवरी को समाप्त हो गया था, लेकिन विभाग ने कांट्रैक्ट दोबारा रिवाइज न कर उन्हें कोचिंग सैंटर से ही हटा दिया। एक माह बीतने के बाद भी विभाग ने कोई नया कोच नियुक्त नहीं किया है। 

 

सैंटर में कोच न होने के कारण खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस हो रही प्रभावित :
सुखना लेक पर चल रहे स्क्वैश सैंटर में रोजाना तकरीबन 20 खिलाड़ी अभ्यास करते हैं, लेकिन 16 जनवरी से कोच न होने के कारण खिलाड़ी भी प्रैक्टिस के लिए रोजाना नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यदि ध्यान दिया जाए तो इस सैंटर पर अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों के कई रिकार्ड हैं। ऐसे में भारत व एशिया में रैकिंग रखने वाले खिलाड़ी भी इसी सैंटर से हैं। ऐसे में सैंटर में कोच न होने के कारण खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस काफी प्रभावित हो रही है।

 

खुशवंत की कोचिंग में तैयार हुए कई इंटरनैशनल खिलाड़ी :
खुशवंत सिंह ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत कई इंटरनैशनल स्तर के खिलाड़ी तैयार किए हैं। जिनका रिकार्ड इस प्रकार से हैं। 

 

गुरवीर सिंह :
अंडर-11 आयु वर्ग में गुरवीर सिंह की इंडिया में नंबर-2 रैकिंग तथा एशिया में नंबर-9 रैकिंग पर चल रहे हैं। 

पृथ्वी सिंह :
अंडर-17 आयु वर्ग में पृथ्वी सिंह की इंडिया रैकिंग-4 है। वह स्कूल नैशनल गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा इंडियन ओपन तथा एशियन जूनियर चैम्पियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

शिवम बंसल :
अंडर-19 में शिवम बंसल की इंडिया में रैकिंग नंबर-9 हैं। वह एकल तथा टीम इवैंट में 3 स्वर्ण पदक हासिल कर चुका है।

यशवीर हुड्डा :
अंडर-19 के यशवीर हुड्डा ने भी 2017-18 में 3 स्वर्ण पदक स्कूल गेम्स में जीते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News