शहर में भी बढ़ा कबड्डी का क्रेज, खेल विभाग बनाएगा दो और कोचिंग सैंटर

Tuesday, Jul 23, 2019 - 01:10 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : कबड्डी फैडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से प्रो-कबड्डी लीग शुरू होने से शहर में भी कबड्डी का क्रेज बढ़ गया है। स्पोर्ट्स काम्पलैक्स-42 में स्पोर्ट्स विभाग की ओर से आऊटडोर में कबड्डी सैंटर चलाया जा रहा है लेकिन खिलाडिय़ों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए विभाग ने मैट पर खिलाडिय़ों को अभ्यास करवाने का फैसला किया है। 

इसके लिए विभाग दो और सैंटर ओपन खोलेगा जिन्हें स्पोर्ट्स काम्पलैक्स-56 तथा सारंगपुर स्पोर्ट्स काम्पलैक्स में बनाया जाएगा। इन दोनों सैंटरों में खिलाडिय़ों के लिए मैट की भी व्यवस्था होगी। स्पोर्ट्स अधिकारियों का कहना है कि दोनों स्पोर्ट्स काम्पलैक्स के हॉल तैयार हैं, सिर्फ मैंट का इंतजार है। जैसे ही मैट आ जाएंगे, इन्हें कबड्डी खिलाडिय़ों के लिए खोल दिया जाएगा।

कोहली के नेतृत्व में खिलाड़ी ले रहे ट्रेनिंग :
खेल विभाग के स्पोर्ट्स काम्पलैक्स-42 में चल रहे कबड्डी सैंटर के कई खिलाडिय़ों ने इंडिया टीम तक का सफर भी तय किया है। सैंटर के तकरीबन 10 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो सब-जूनियर, जूनियर तथा सीनियर में कबड्डी इंडिया कैंप में हिस्सा लेकर टीम में जगह बनाने में भी कामयाब रहे हैं। 

ऐसे में चंडीगढ़ से भी बेहतरीन खिलाड़ी तैयार हो, इसीलिए विभाग ने इंडोर सैंटर बनाने का फैसला किया है। इस समय स्पोर्ट्स काम्पलैक्स-42 में कोच डी.एस.कोहली के नेतृत्व में खिलाड़ी ट्रेनिंग ले रहे हैं। 

खेलो इंडिया के तहत हुआ है मिथुन का चयन :
ग्रास रूट पर खेलो को प्रोमोट करने के मकसद से सरकार की ओर से शुरू खेलो इंडिया में भी चंडीगढ़ कबड्डी कोचिंग सैंटर के खिलाड़ी मिथुन का भी इसी साल चयन हुआ है। मिथुन कजहेड़ी गांव का रहने वाला है। मिथुन को हर साल सरकार की तरफ से 5 लाख रूपए तथा बेहतरीन कोचिंग दी जाएगी। 

यही नहीं, इसी सैंटर के कई खिलाड़ी प्रो-कबड्डी में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। पटना पायलट के बेहतरीन रेडर गुरविंदर भी इस कोचिंग सैंटर के खिलाड़ी थे लेकिन इस सीजन में वह किसी भी टीम का हिस्सा नहीं हैं क्योंकि वह चेन्नई के एन.आई.एस. सैंटर से कोचिंग का कोर्स रहे हैं। 

Priyanka rana

Advertising