दक्षिण भारत यात्रा के लिए चंडीगढ़ से स्पैशल ट्रेन 16 अगस्त को

Wednesday, Jun 13, 2018 - 11:15 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) की ओर से ‘दक्षिण भारत यात्रा’ नाम से स्पैशल टूर ऑर्गेनाइज किया जा रहा है। आई.आर.सी.टी.सी. चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से 16 अगस्त को यह स्पैशल ट्रेन चलाने जा रहा है, जोकि 27 अगस्त को वापस लौटेगी। 

 

11 रातें और 12 दिन के इस स्पैशल टूर पैकेज के लिए आई.आर.सी.टी.सी. ने ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए यात्री आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर विजिट कर टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन बुकिंग के लिए पैसेंजर पास के रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं। 

 

इस स्पैशल टूर पैकेज के लिए  पैसेंजर को 11,340 रुपए देने पड़ेंगे। इसमें पैसेंजर को रोज सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना मुहैया करवाया जाएगा। ट्रेन 16 अगस्त को सुबह 6 बजे चंडीगढ़ से रवाना होगी, जोकि रास्ते में अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी और जयपुर रुकेगी।


17 जुलाई को चलेगी 7 ज्योतिलिंग ट्रेन
आई.आर.सी.टी.सी. की ओर से 17 जुलाई को एक अन्य स्पैशल ट्रेन भी चलाने का फैसला किया है। इस ट्रेन का नाम सेवन ज्योतिलिंग है। यह स्पैशल ट्रेन चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से 17 जुलाई को सुबह रवाना होगी। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री से 11340 रुपए प्रति व्यक्ति लिए जाएंगे। इस यात्रा में 11 रातें तथा 12 दिन शामिल हैं। यात्रा के दौरान ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी प्राप्त होगी। 

 

इन धार्मिक स्थलों के करवाए जाएंगे दर्शन
उज्जैन-महाकालेश्वर ज्योतिॄलग, ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग
साबरमती- साबरमती आश्रम
द्वारिका - द्वारिकाधीश टैंपल व नागेश्वर ज्योतिर्लिंग
सोमनाथ- सोमनाथ ज्योतिर्लिंग
नासिक रोड- त्रियंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग
शिरडी- शिरडी साईं बाबा टैंपल
पुणे- भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग
औरंगाबाद- ग्रिश्नेश्वर ज्योतिर्लिंग
यात्रा के दौरान यह सुविधाएं मिलेंगी 
द्यब्रेकफास्ट, लंच और डिनर निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।
द्ययात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से सिक्योरिटी फोर्स मुस्तैद रहेगी।
द्ययात्रियों को धर्मशाला व अन्य जगह ठहराया जाएगा।
द्ययात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक डाक्टर उपलब्ध रहेगा।
द्ययात्रियों को स्लीपर क्लास में ट्रैवल करवाया जाएगा। इस कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, बायो टायलेट 
   व अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

 

दक्षिण भारत यात्रा के दौरान इन स्थानों पर ले जाया जाएगा यात्रियों को
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) की ओर से ‘दक्षिण भारत यात्रा’ के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से 16 अगस्त को चलने वाली स्पैशल ट्रेन 19 अगस्त को रामेश्वरम पहुंचेगी, जहां यात्रियों को रामानाथ स्वामी मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। इसके बाद यह स्पैशल ट्रेन 20 अगस्त को मदुरई पहुंचेगी। 

 

मदुरई में मीनाक्षी मंदिर और उसके अगले दिन कन्याकुमारी में यात्रियों को पर्यटक स्थल घुमाए जाएंगे। इसके बाद 21 अगस्त को त्रिवेंद्रम में कोवल्लम बीच और पद्मानाभम टैम्पल, संथगिरि आश्रम आदि टूरिस्ट प्लेस घुमाए जाएंगे। 

 

23 अगस्त को त्रिचुरापल्ली में रंगानाथस्वामी मंदिर, 24 अगस्त को रेनीगुंटा में त्रिुपति दर्शन, 25 अगस्त को रेनीगुंटा में यात्रियों को पद्मावती मंदिर, मल्लिकार्जुना ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। 26 अगस्त को यह ट्रेन वापस चंडीगढ़ आएगी। 

Punjab Kesari

Advertising