सीनेट चुनावों के लिए स्पैशल सिंडीकेट व सीनेट बुलाई

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 12:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि) : पंजाब यूनिवर्सिटी में सीनेट के होने वाले चुनावों के मद्देनजर ‘मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट’ लागू करने को लेकर आठ फरवरी को ‘सिंडीकेट’ की स्पैशल बैठक बुलाई जाएगी। 9 फरवरी को सीनेट की  स्पेशल  बैठक बुलाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक चुनावों को लेकर कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो, इसलिए प्रोफैसर तरूण घई ने पी.यू. के चांसलर व देश के वाइस प्रैजीडैंट  वैंकेया नायडू को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने मांग की है कि सीनेट के चुनावों में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू किया जाना चाहिए। उन्हीं की इस मांग पर यह स्पैशल सिंडीकेट और सीनेट की बैठक बुलाई जा रही है।

 

प्रो. तरूण घई ने लिखा था पत्र
पत्र में  प्रो. तरूण घई ने मांग की है कि जिस तरह से डैमोक्रेटिक बॉडीज (पार्लियामैंट ऑफ इंडिया एवं स्टेट असैंबली) में होता है, वैसा मॉडल पी.यू. के सीनेट चुनावों में कहीं नजर नहीं आ रहा है। उन्होंने माँगा की कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत सीनेटर की स्पैशल स्कवॅॅायड ड्यूटी लगाई जा रही है, जबकि  इंस्पैक्शन कमेटी और सिलैक्शन पैनल मैंबर  के तौर पर इस समय यह ड्यूटी नहीं लगाई जानी चाहिए। 

 

क्योंकि सीनेट मैंबर इस तरह की ड्यूटी का फायदा उठाकर  प्रचार-प्रसार करते हैं। साथ ही पी.यू. से संबंधित कॉलेजों में जाकर प्रोफैसरों को वोट के लिए दबाव बनाते हैं। इसलिए पी.यू. में होने वाले सीनेट चुनावों को लेकर भी ‘मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट’ पी.यू. में लागू होना चाहिए। 

 

30 जनवरी को पी.यू. को मिला पत्र
पी.यू. को 30 जनवरी को वाइस प्रैजीडैंट के अंडर सैक्रेटरी हर्बी शकील की ओर से पत्र मिला। इस पत्र को पी.यू. के वी.सी. प्रो. राजकुमार को सिंडीकेट व सीनेट के सामने रखने के लिए कहा है। पत्र में लिखा गया है कि प्रो. तरूण घई का पत्र एक ईमेल के जरिए पी.यू. के चांसलर को 28 जनवरी को प्राप्त हुआ था। इसके बाद ही यह सीनेट चुनावों को लेकर स्पैशल सिंडीकेट व सीनेट बुलाने का फैसला किया है।

 

रजिस्टर ग्रैजुएट कंस्टीच्युएंसी के चुनाव 20 सितम्बर को 
पी.यू में होने वाले सीनेट के रजिस्टर ग्रैजुएट कंस्टीच्युएंसी के  15 ऑर्डनरी फैलो के चुनावों की तिथि 20 सितम्बर तय कर दी गई है। यह तिथि अंडर सैक्शन 14, सब सैक्शन (1) के तहत पी.यू. की चांसलर से मिली अप्रूवल के बाद घोषित की गई है। इसलिए जो भी ग्रैजुएट अपने आपको रजिस्टर करवाना चाहते हैं। वह पी.यू. से संपर्क कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News