पोस्ट कोविड मॉनीटरिंग के लिए सभी हॉस्पिटल में हो स्पैशल सैल

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 08:40 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने सोमवार को वार रूम मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग में उन्होंने सभी हॉस्पिटलों के प्रमुख को निर्देश दिए कि सभी हॉस्पिटलों में पोस्ट कोविड मॉनीटरिंग के लिए स्पैशल सैल होना चाहिए और इसके लिए जल्द प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि मृत्यु दर को लेकर एक इंटरनल ऑडिट होना चाहिए, ताकि कोरोना से पहले और बाद में मृत्यु दर का मुल्यांकन किया जा सके।

 

उन्होंने कहा कि होम क्वॉरंटाइन मरीजों पर फोकस किया जाना चाहिए। खासकर जो मरीज अन्य बीमारियों से पीड़ित है, ताकि उन्हें नियमित रूप से मॉनिटर किए जा सके और उनकी जल्द रिकवरी हो सके। मीटिंग में प्रशासक ने सभी हॉस्पिटलों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए भी अपनी तैयारियां पूरी रखने के लिए बोला है। उन्होंने प्राइवेट हॉस्पिटल से अपने डॉक्टरों और मैडीकल स्टाफ की जानकारी देने के लिए बोला है, क्योंकि केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत पहले मैडीकल वर्कर्स को ही वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जानी है। 


32 हजार लोगों के चालान काटे 
डी.सी. ने बताया कि कोरोना को लेकर नियमों की अनदेखी पर 32 हजार लोगों के चालान काटे गए हैं, जिनमें मास्क न पहनना और सोशल डिस्टैंस मैंटेन न करना शामिल है। प्रशासक ने इस बात खुशी जताई है कि फैस्टीवल सीजन के दौरान कोरोना के केसों में वृद्धि नहीं हुई है। उन्होंने आगे भी लोगों से कोरोना से नियमों की पालना करने की अपील की है। उन्होंने होम क्वॉरंटाइन मरीजों की जांच के लिए नियमित रूप से टीमें भेजने के लिए बोला है। प्रशासक ने डॉ. बी.एस. चवन के निधन पर शोक व्यक्त किया। वार रूम और वीडियो कॉन्फ्रैंस के जरिए उपस्थित सभी अधिकारियों ने दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

मैडीकल कॉलेज में ई.एन.टी. और डैंटल ओ.पी.डी. शुरू
डायरैक्टर पी.जी.आई. जगत राम ने बताया कि नेहरू हॉस्पिटल एक्सटैंशन में उन्होंने 109 मरीजों की जांच की। इनमें से 43 पंजाब, 30 चंडीगढ़, 11 हरियाणा, 19 हिमाचल प्रदेश और 6 अन्य राज्यों से संबंधित रखते हैं। उन्होंने कहा कि 8015 टैस्ट में से 826 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं, जोकि 10 प्रतिशत करीब है। उन्होंने बताया कि पॉजीटिविटी रेट में कमी आ रही है। पी.जी.आई. के डॉक्टरों ने कहा कि कोविडशील्ड वैक्सीन के पॉजिटव रिजल्ट आ रहे हैं। एक्टिंग डायरैक्टर प्रिंसीपल जी.एम.सी.एच.-32 डॉक्टर जसबिंदर कौर ने बताया कि उन्होंने 4218 कोविड टैस्ट किए, जिसमें 198 पॉजीटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मैडीकल कॉलेज में ई.एन.टी. और डैंटल ओ.पी.डी. शुरू कर दी गई हैं। 12 दिसम्बर से पोस्ट कोविड केयर सैंटर भी शुरू कर दिया गया है। 


अभी तक डेंगू के 256 केस
मैडीकल सुपरिंटैंडैंट जी.एम.एस.एच.-16 ने बताया कि उन्होंने 14,642 कोविड सैंपल टैस्ट किए, जिसमें से 996 पॉजीटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आइस, ई.एन.टी. और डेंटल ओ.पी.डी. को खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कल डेंगू का कोई केस नहीं आया। अभी तक 256 डेंगू के केस सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल कोविड टीमों को आई.एस.बी.टी., धनास, रेलवे स्टेशन, हल्लोमाजरा, सैक्टर-25 और पुलिस हॉस्पिटल सैक्टर-26 में तैनात किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News