लेक क्लब में ‘दादागिरी’ हावी, बिना मंजूरी के बजेगा स्पीकर

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 01:48 AM (IST)

चंडीगढ़, (अश्वनी कुमार): अगर प्रशासन ही नियम कायदे से मुंह फेरकर बैठ जाए तो ‘दादागिरी’ तय है। कुछ ऐसी ही ‘दादागिरी’ चंडीगढ़ लेक क्लब पर हावी है। यहां पर 25 नवम्बर से लिटफेस्ट-2017 का आगाज होने जा रहा है, लेकिन अब तक लेक क्लब अथॉरिटी ने लिटफेस्ट के दौरान स्पीकर के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई है। यह आलम तब है जब पर्यावरण विभाग ने क्लब अथॉरिटी को बाकायदा पत्र लिखकर कहा है कि लेक क्लब का पूरा इलाका साइलैंस जोन है और यहां ध्वनि प्रदूषण बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इसका उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

बावजूद इसके  पूरा लेक क्लब प्रबंधन लिटफेस्ट के बंदोस्त में जुटा हुआ है। लेक क्लब के जनरल मैनेजर नायब सिंह का तो यहां तक कहना है कि लिटफेस्ट सरकारी कार्यक्रम है, इसलिए सब कुछ करना पड़ता है। जहां तक बात स्पीकर के इस्तेमाल की है तो लिटफेस्ट करवाने वाली चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी से कहा गया है कि वह स्पीकर का वॉल्यूम कम रखें। जाहिर है कि लिटफेस्ट-2017 में स्पीकर का इस्तेमाल होगा, लेकिन बिना मंजूरी के। नियम मुताबिक अगर सुखना पथ के साथ सटे सैक्टरों में कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित होता है तो उसके लिए एडिशनल डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में साऊंड परमिशन के लिए आवेदन कर अनुमति लेनी पड़ती है, लेकिन फिलहाल लेक क्लब के पास चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी ने साऊंड परमिशन के संबंध में कोई मंजूरी पत्र जमा नहीं करवाया है।

डी.सी. बोले-मीटिंग में हूं, जवाब नहीं दे सकते, ए.डी.सी. बोले-छुट्टी पर हूं, कार्यक्रम के आवेदन की सूचना नहीं

चंडीगढ़ के एडीशनल डिप्टी कमिश्नर राजीव कुमार गुप्ता के मुताबिक यह सही है कि बड़े कार्यक्रमों में साऊंड परमिशन के लिए डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में आवेदन करना होता है, लेकिन अभी तक उन्हें लेक क्लब में किसी कार्यक्रम के आवेदन की कोई सूचना नहीं है। वैसे भी वह छुट्टी पर हैं तो इस बारे में पूरा रिकॉर्ड छुट्टी से लौटने के बाद ही दे पाएंगे। इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर अजीत बालाजी जोशी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह मीटिंग में है, इस वक्त जवाब नहीं दे सकते हैं। उधर, चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी की चेयरपर्सन सुमिता मिसरा पहले ही इस पूरे मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News