स्पिक ने बिना अप्रूवल खरीदे वाहन और हायर किए लैपटॉप

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 07:58 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ लोकल ऑडिट रिपोर्ट ने अपनी स्पैशल ऑडिट में ये सवाल उठाए हैं कि सोसायटी फॉर प्रोमोशन ऑफ आई.टी. इन चंडीगढ़ (स्पिक) ने कई आइटम्स बिना अप्रूवल परचेज की। 1 अप्रैल, 2015 से 31 मार्च, 2018 तक किए गए ऑडिट में ये सामने आया है। द सोसायटी फॉर प्रोमोशन ऑफ इंफॉर्मेशन एंड टैक्नोलॉजी (स्पिक) चंडीगढ़ प्रशासन के इंफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी डिपार्टमैंट के अंडर काम कर रही है, जिसका काम आई.टी. इंडस्ट्री को प्रोमोट करने के लिए प्रशासन की योजनाओं को लागू करना है। 60 लाख के तीन वाहन खरीद लिए ऑडिट में सवाल उठाए गए हैं कि सोसायटी ने 60 लाख के तीन वाहन बिना अप्रूवल परचेज किए।

इसके अलावा सोसायटी ने गवर्निंग बॉडी केरेटिफिकेशन बिना टोयोटा इनोवा एस.यू.वी. 12 लाख रुपए में परचेज की और कंपीटेंट की अप्रूवल के बिना गाड़ी का मॉडल सात सीटर से आठ सीटर में तबदील कर दिया गया। वहीं सोसायटी ने वर्ष 2017-18 में एग्जीक्यूटिव कमेटी के अप्रूवल बिना 14 लाख रुपए में एक और इनोवा कार खरीदी। वर्ष 2015-16 में एक टोयोटा कैमरी गाड़ी एग्जीक्यूटिव कमेटी के अप्रूवल के बिना 32 लाख रुपए में खरीदी गई।

कुछ घंटे के लिए लैपटॉप हायर करने की क्या जरूरत?
इंटरनैशनल योगा डे पर मीडिया के लिए लैपटॉप हायर करने पर भी रिपोर्ट में सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि स्पिक ने वर्ष 2016 में दो दिन के योगा डे के लिए 10 लैपटॉप हायर किए। रिपोर्ट में कहा गया कि दो दिन के योगा डे पर कुछ घंटों के कार्यक्रम के लिए लैपटॉप हायर करने की क्या जरूरत थी। इसके अलावा सोसायटी ने बिना अप्रूवल इंकम टैक्स डिपार्टमैंट को 15 लाख रुपए पेनाल्टी भी जमा करवाई। वर्ष 2017 दिसम्बर माह में इस अमाउंट की अकाउंट बुक्स में भी एंट्री नहीं की गई। वहीं सोसायटी द्वारा इतने बड़े अमाउंट की चूक के लिए किसी अधिकारी की जिम्मेदारी भी तय नहीं की गई। इसके अलावा रिपोर्ट में मोबाइल बिल अदायगी और न्यू संपर्क सैंटर के लिए रोलर ब्लाइंड्स खरीदने पर भी आपत्ति जताई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News