स्कूलों में एंट्री लैवल कक्षा में दाखिले को लेकर कोविड महामारी से बिगड़ी स्थिति, अभिभावक कन्फ्यूज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 01:19 PM (IST)

चंडीगढ़,(आशीष): चंडीगढ़ के स्कूलों में एंट्री लैवल कक्षा में दाखिले का समय आ गया है। जिन अभिभावक ने अपने बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवाना है, वे ड्रा का इंतजार कर रहे हैं। 14 जनवरी को स्कूल एलिजिबल कैंडिडेट्स की लिस्ट अपनी वैबसाइट और नोटिस बोर्ड पर डिस्पले कर दी गई। 
अब ड्रॉ प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद 1 फरवरी तक स्कूलों को चयनित बच्चों और वेटिंग लिस्ट को अपलोड करना होगा। 11 फरवरी तक चयनित बच्चों को अपनी फीस जमा करवानी होगी। मौजूदा स्थिति में कोविड महामारी और जिस प्रकार प्रशासन सख्ती कर रहा है उसे देखते हुए अब अभिभावक के बीच ये बातचीत का विषय है कि ड्रा ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन। इस बीच कई स्कूल पिछली बार की तरह ऑनलाइन ड्रा की योजना तैयार कर रहे हैं। पिछली बार कोविड के चलते शिक्षा विभाग द्वारा दी गईं इंस्ट्रक्शंस और च्वाइस के मुताबिक ज्यादातर स्कूलों ने ऑनलाइन ही ड्रा आयोजित किया था। इस बार ड्रा कैसे होगा, इस पर डायरैक्टर स्कूल एजुकेशन पालिका अरोड़ा ने कहा कि यह मामला विचाराधीन है और एक या दो दिन में इसे लेकर कोई फैसला हो जाएगा।

 

 

दिल्ली पब्लिक स्कूल में आज निकलेगा ड्रा  
दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रिंसीपल रीमा दीवान ने कहा कि वे 19 जनवरी को ड्रा निकालेंगे। पिछले साल भी ऑनलाइन ही ड्रा प्रक्रिया पूरी की थी और सब सही गया था। शिक्षा विभाग से एक ऑब्जर्वर आया था। अभिभावक संतुष्ट थे, क्योंकि सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग था और ट्रांसपेरैंसी भी थी। सभी अभिभावक शेयर किए गए लिंक पर ड्रा प्रक्रिया देख सकेंगे। इस बार भी इसी तरह ड्रा निकाले जाने हैं। 

 


सेंट जॉन्स हाई स्कूल में ऑफलाइन होगा ड्रा 
गुरुकुल ग्लोबल स्कूल की प्रिंसीपल नीना पांडे ने कहा कि ड्रा 24 जनवरी को होना है। हालांकि पिछले साल स्कूल ने ऑफलाइन ड्रा प्रक्रिया आयोजित की थी, लेकिन इस बार अभी ये फाइनल नहीं कि ड्रा ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन। उन्होंने बताया कि सिचुएशन को देखते हुए ड्रा की तय तारीख से एक हफ्ता पहले ही इस बारे कोई फैसला लिया जाएगा। सेंट जॉन्स हाई स्कूल में एंट्री लेवल क्लास में एडमिशन के लिए 21 जनवरी को स्कूल में लकी ड्रा होगा। स्कूल प्रिंसीपल कविता दास के मुताबिक ड्रा ऑफलाइन होगा लेकिन अभिभावक की संख्या सीमित होगी। रैंडमली हर 50 अभिभावक को बुलाया जाएगा और उन्हीं के सामने ड्रा निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी इसी तरह स्कूल में ड्रा निकाला गया था। 

 

 

भवन विद्यालय में अभी ड्रा को लेकर फैसला नहीं
भवन विद्यालय-33 में भी पिछले साल कुछ अभिभावक की मौजूदगी में ड्रा निकाला गया था और पूरी प्रक्रिया का जूम लिंक पैरेंट्स के साथ शेयर किया गया था। भवन विद्यालय-27 की प्रिंसीपल विनीता अरोड़ा ने बताया कि 22 जनवरी को वे स्कूल में पिछले साल जैसे ऑनलाइन ड्रा ही आयोजित करेंगे। वहीं सेंट जेवियर्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल के असिस्टैंट डायरैक्टर नरेश हांडा बताते हैं कि ड्रा 22 जनवरी को होगा। मौजूदा कोविड सिचुएशन और मौसम को देखते हुए ड्रा ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन पर कोई फैसला लिया जाएगा। हालांकि पिछले साल उन्होंने ऑनलाइन ड्रा आयोजित 
किया था।

 


कॉन्वैंट स्कूलों में 21 और 22 को निकाला जाएगा ड्रा 
शहर के चार कॉन्वैंट स्कूलों में 21 और 22 जनवरी को लकी ड्रा निकाला जाएगा। कार्मल कॉन्वैंट स्कूल-9, सैक्रेड हार्ट-26 और सेंट एनीज-32 में एल.के.जी. के लिए 21 जनवरी की दोपहर 2 बजे लकी ड्रा निकाला जाएगा। वहीं सेंट जोन्स हाई स्कूल-26 में यू.के.जी. के लिए 21 जनवरी को ड्रा होगा। ड्रा के दौरान सिर्फ एक अभिभावक की ही स्कूल में एंट्री होगी। कार्मल कॉन्वैंट स्कूल-9 में नर्सरी क्लास में एडमिशन के लिए 22 जनवरी को वर्चुअल ड्रा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News