जानिए कैसे घग्गर की सीमा पर जवानों ने दूसरे देश की सेना को घुसने पर खदेड़ा

Wednesday, May 25, 2016 - 10:54 AM (IST)

पंचकूला,  (संजय): घग्गर नदी मंगलवार को उस वक्त इंडो-चाइना बॉर्डर में तबदील हो गई, जब पैरामिल्ट्री फोर्स की एक टुकड़ी ने घग्गर में सीमा पर दुसरे देश की सेना की टुकड़ी घुसने पर उसे कैसा खदेड़ा जाए। पैरा मिल्ट्री फोर्स के जवान दो टुकडिय़ों में बंटे हुए थे।

 

एक टुकड़ी में हिन्दुस्तान के जवान थे तो दूसरी टुकड़ी में चाइना के जवान। जवानों को अभ्यास में यह ट्रेनिंग दी गई कि यदि दूसरे देश की सेना की टुकड़ी हिन्दुस्तान की सीमा में घुस आए तो उसे खदेडऩे के लिए क्या करना चाहिए। 

 

अभ्यास के दौरान जवानों को ट्रेनिंग दी गई और घग्गर नदी में दुसरी ओर से चाइना की सेना के रूप में जवान आए तो हिन्दूस्तान के जवान वाइट रंग का फलैग दिखाया जाता है, जो शांति का प्रतीक होता है। 

 

फिर दुसरी ओर से सीमा में घुसी सेना को दो देशो के बीच हुई संधि जो हिन्दी और चाइनीज भाषा में होती है, उसे प्रदर्शित किया गया और ऐसे में भी दूसरे देश की सेना वापस नहीं हुई तो फिर दोनों कमांडरों के बीच बातचीत होती है और इसके बाद कई बार जवानों में जोर-आजमाइश भी होती है। यह सब जवानों को ट्रेनिंग के माध्यम से अभ्यास में सिखाया गया। सेना की इस ट्रेनिंग का राहगीरों ने भी खूब लुत्फ उठाया।

Advertising