सौर ऊर्जा से जल्द जगमग होगा चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 03:16 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : रेलवे स्टेशन जल्द ही सौर ऊर्जा की रोशनी से जगमगाने लगेगा। इसके लिए अंबाला मंडल की ओर से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की इमारतों पर रूफटॉप सौर पैनल लगाने का कार्य शुरू किया जा चुका है। रेलवे स्टेशन पर 190 किलोवाट के सौर पैनल लगाए जाएंगे। स्टेशन परिसर और आस-पास के रेलवे भवनों पर 390 के.डब्ल्यू. (किलोवाट) ऊर्जा पैदा करने के लिए रूफटॉप सौर पैनल स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है। 

इन पैनलों में से, 275 के.डब्ल्यू ऊर्जा उत्पन्न करने वालों को पहले स्थापित किया जा चुका है। दिल्ली की एक कंपनी, एज़्योर पावर को तीन महीने पहले स्थापना कार्य आवंटित किया गया था, जबकि 190 किलोवाट के सौर पैनल स्टेशन पर लगाए जाएंगे। शेष कोच पंचकूला और रेलवे के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रीय शिविर, कोच केयर सैंटर, रेलवे अस्पताल में स्थापित किए जाएंगे। 

सूत्रों ने कहा कि सौर पैनल दो चरणों में लगाए जाएंगे। पहले चरण में रेलवे स्टेशन और आसपास के रेलवे भवन शामिल होंगे, जबकि दूसरे चरण में मोहाली और खरड़ के अन्य रेलवे स्टेशन शामिल होंगे।

बिजली खर्च में आएगी कमी :
अंबाला मंडल की कोशिश है कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की खपत का करीब 50 प्रतिशत बिजली सौर ऊर्जा से प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। सूत्रों के अनुसार चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन प्रति माह 90,000 यूनिट बिजली का उपयोग करता है। सौर पैनल कुल खपत की जरूरत का 50 प्रतिशत पूरा करेंगे। 

रेलवे की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए, अंबाला डिवीजन को 4.9 मेगावाट (4,900 किलोवाट) सौर ऊर्जा का लक्ष्य मिला है। पारंपरिक बिजली की कीमत 6.10 प्रति यूनिट है। वहीं सौर ऊर्जा की लागत 4.5 प्रति यूनिट है, जो बिजली पर खर्च को कम करने में मदद मिलेगी। 

कई स्टेशन पर लग चुके हैं :
अंबाला मंडल के अंतर्गत आने वाले 67 रेलवे स्टेशनों पर सौर पैनल लगाया जाना था। इनमें विभाग की तरफ से शिमला व बडोक तथा कालका रेलवे स्टेशन पर पहले ही सौर पैनल लगाए जा चुके हैं। अब विभाग की तरफ से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर सौर पैनल लगाने का कार्य शुरू किया गया है। 

दूसरे चरण में विभाग की तरफ से मोहाली रेलवे स्टेशन तथा खरड़ रेलवे स्टेशन की इमारतो पर सौर पैनल लगाए जाएगे। विभाग ने फैसला किया है कि सिंग्नल तथा रेलवे फाटक की इमारतों तथा रिहाईशी बिल्डिंगों पर भी सौर पैनल लगाए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News