मलोया फ्लैट में सो रहे युवक को सांप ने काटा, हालत गंभीर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 01:20 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमेश): मलोया की पुनर्वास कालोनी में सांपों की दहशत से लोग सहम गए। ताजा घटना में एक जहरीले सांप ने घर में घुसकर पलंग पर सो रहे युवक को काट लिया, जिसे गंभीर हालत में पी.जी.आई. दाखिल करवाया गया है। वह वैंटीलेटर पर है और उसकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है। 

 

घटना रविवार देर रात की है, जब कमलेश नामक युवक अपने नए अलॉट हुए फ्लैट नंबर 332 फेज 2 में सोया हुआ था। उसे आधीरात को सांप ने काट लिया। सुबह 5 बजे कमलेश का सिर भारी होने लगा तो उसकी नींद खुली। बाथरूम जाने के बाद उसे चक्कर आने लगे तो उसने अपने भाई को जगाया। कंधे में भारीपन होने पर उसके भाई ने देखा तो वहां सांप के काटे का निशान था।

 

कॉमन कै्रट नस्ल का था सांप 
अभी कमलेश को अस्पताल ले जाने का इंतजाम ही किया जा रहा था कि एक सांप फिर घर के दरवाजे से भीतर आते दिखा। उसे आसपास के एकत्रित हुए लोगों ने मार गिराया और कमलेश को सैक्टर-16 के अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों को सांप भी दिखाया गया जोकि कॉमन कै्रट नस्ल का था। जो काफी जहरीला माना जाता है। 
    

 

सैक्टर-16 में डाक्टरों ने 45 मिनट तक कमलेश को रखे रखा जिसके बाद यह कह कर पी.जी.आई. रैफर कर दिया कि यहां सांप काटने के इलाज की सुविधा नहीं है। कमलेश को बेहोशी आने लगी थी, जिसे पी.जी.आई. पहुंचाया गया, जहां उसका इलाज शुरू हो चुका है और वह वैंटीलैटर पर है। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज की हालत चिंताजनक है। 

 

लोग बोले, हमारी रातों की नींद हराम हुई, अफसर हैं बेफिक्र 
इस समस्या के बारे में दिनेश ने बताया कि जब से वह मलोया में पुनर्वासित हुए हैं। आए दिन लोगों के घरों के भीतर व बाहर सांपों ने डेरा जमाया हुआ है। बच्चे बाहर खेलने से डरने लगे हैं। कई सांप लोग मार चुके हैं, फिर भी आए दिन यहां सांप दिख जाते हैं, जो अब घरों के भीतर भी आने लगे हैं। इससे लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। 

 

हमारी रातों की नींद हराम हो गई है। इस घटना के बाद कालोनी वासियों में रोष व्याप्त है, जिसे लेकर वह जल्द ही सी.एच.बी. अधिकारियों से मिलेंगे। आलम यह है कि यहां तैनात सफाई कर्मी भी काम करने से कतराने लगे हैं। घास काटने को भी कोई तैयार नहीं हो रहा, जिसके चलते सांपों की दहशत बढ़ती ही जा रही है।

 

सफाई व्यवस्था का बुरा हाल
हाऊसिंग बोर्ड ने शनिवार से मलोया में पुनर्वास योजना के तहत कई फ्लैट्स का पजेशन तो दे दिया लेकिन यहां के हालात नहीं सुधारे गए। यहां पर काफी घास भी उगी हुई है। जिन फ्लैट्स का बोर्ड पजेशन दे रहा है, वहां से घास कटवा दी गई है लेकिन बाकी जगहों पर अभी भी यही हालात है। सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल है।

 

हमने पहले ही चेताया था
शहर की कालोनी नंबर चार को मलोया में शिफ्ट होने से पहले पंजाब केसरी ने मलोया कालोनी में बने नए फ्लैट्स में उगी ऊंची घास का हवाला दिया था और वहां सांपों के होने की बात तस्वीरों सहित कही थी। इसके बाद चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की टीम वहां सफाई करने गई थी लेकिन दर्जनों सांप निकलने के बाद कर्मियों ने घास काटने से इन्कार कर दिया था।  

 

वहीं, इस बाबत चंडीगढ़ के वित्त सचिव और चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन अजोय सिन्हा का कहना था कि सफाई कर्मी घास की सफाई कर रहे हैं और सांपों को लेकर हम नजर रखे हुए हैं। बरसातों में सांप बाहर निकल आते हैं लेकिन भविष्य में ऐसे घटनाएं न हों, इसके इंतजाम किए जाएंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News