सी.एच.बी. ऑफिस में कल से स्मार्ट अटैंडैंस सिस्टम

Saturday, Feb 27, 2021 - 10:53 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड सोमवार 1 मार्च से सैक्टर-9 स्थित अपने ऑफिस में स्मार्ट अटैंडैंस सिस्टम शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत अधिकारियों व कर्मचारियों को फेस स्कैन कर अपनी अटैंडैंस लगानी होगी। बोर्ड ने ऑफिस के ए और सी ब्लॉक में स्मार्ट अटैंडैंस मशीनें लगा दी हैं, जहां पर पूरे स्टाफ को रजिस्टर्ड भी किया जा चुका है। इस नए सिस्टम को लागू करने के साथ ही बोर्ड पुराना बॉयोमेट्रिक अटैंडैंस सिस्टम खत्म करने जा रहा है।

इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने ऑफिस में नई मशीनें लगा दी हैं, जिसके तहत सोमवार से स्मार्ट अटैंडैंस सिस्टम के तहत ही कर्मचारियों को अपनी अटैंडैंस लगानी होगी।

 

 
अधिक स्टीक जानकारी प्रदान करेगा
बता दें कि कोरोना काल के दौरान बॉयोमेट्रिक अटैंडैंस सिस्टम से भी संक्रमण फैलने का खतरा रहा। यही कारण है कि अधिकतर सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में इस सिस्टम को बंद भी करना पड़ा। साथ ही स्मार्ट अटैंडैंस मैनेजमैंट सिस्टम पहले से और अधिक स्टीक जानकारी प्रदान करेगा, क्योंकि पुराने सिस्टम में कई बार बोर्ड की मशीनें खराब हो गई, जिसके चलते ही बोर्ड ने ये नया सिस्टम लागू करने का फैसला लिया।

बोर्ड ने साफ किया है कि अगर कोई कर्मचारी किसी दिन ऑफिस आने में लेट होता है तो वह शाम को भी ऑफिस में अपना पूरा टाइम देकर लेट जाएगा। इसके अलावा बिना कारण रुटीन में इस प्रक्रिया इजाजत नहीं होगी, नहीं तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ बोर्ड की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कंट्रोलिंग ऑफिसर को भी इसे लेकर अवगत करवाना होगा।

AJIT DHANKHAR

Advertising